हैलो मैं कोरोना बोल रहा हूँ

01-04-2020

हैलो मैं कोरोना बोल रहा हूँ

डॉ. सुशील कुमार शर्मा (अंक: 153, अप्रैल प्रथम, 2020 में प्रकाशित)

हैलो मैं कोरोना बोल रहा हूँ, अरे क्या हुआ फोन हाथ से छूटने लगा, इतना डर .…

मत डरो फोन के अंदर से मैं नहीं आ सकता लेकिन सतर्क रहना, मैं बहुत मायावी हूँ कहीं से भी तुम्हारे शरीर में आ सकता हूँ। डरो मत, मैं आज स्वयं तुम्हें अपना परिचय देता हूँ और मुझसे बचने के उपाय भी तुम्हें बताता हूँ।

2020 की शुरुआत में, मैंने दुनिया भर में अपने प्रसारण की अभूतपूर्व गति के कारण सुर्ख़ियाँ बनाना शुरू कर दिया है। वुहान, चीन में एक खाद्य बाज़ार से मेरी उत्पत्ति मानी जा रही है। मेरा वास्तविक नाम आधिकारिक तौर पर SARS-CoV-2 है। मैंने दसियों हज़ारों को प्रभावित किया है। SARS-CoV-2 के संक्रमण के कारण होने के कारण मुझे COVID-19 कहा जाता है। मेरा नाम कोरोनावायरस नाम लैटिन शब्द कोरोना से आया है, जिसका अर्थ ताज या प्रभामंडल है। मेरी छवि इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप में सौर कोरोना की तरह दिखती है।

7 जनवरी को चीनी अधिकारियों द्वारा मुझे कोविड-19 नाम से पहचान दी गई; इससे पहले मुझे मनुष्यों में पहचाना नहीं गया था। मेरे बारे में बहुत कम जाना जाता है, हालाँकि मेरे मानव-से-मानव संचरण की पुष्टि की गई है।

जहाँ तक मेरी उत्पत्ति का सवाल है मैं (कोरोना) ज़ूनोटिक हूँ। इसका मतलब है कि मैं मनुष्यों में विकसित होने से पहले जानवरों में विकसित होता हूँ। पशु से मनुष्यों में जाने के लिए मुझे, एक व्यक्ति को एक जानवर के निकट संपर्क में लाना पड़ता है जो संक्रमण करता है। एक बार जब मैं लोगों में विकसित हो जाता हूँ तो मैं साँस की बूँदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता हूँ। मैं खाँसी या छींकने पर हवा के माध्यम से चलता है।

मेरे सभी तत्व इन बूँदों में घूमते रहते हैं और श्वसन पथ (आपके विंडपाइप और फेफड़े) में साँस के माध्यम से संक्रमण पैदा करते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि हो सकता है कि मैं चमगादड़ से दूसरे जानवर - या तो साँप या पैंगोलिन में पारित हो कर फिर मनुष्यों में फैल गया। यह संचरण का फैलाव चीन के वुहान में खुले खाद्य बाज़ार में होने की संभावना है।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, जो मुझ से संक्रमित है, विशेष रूप से यदि आप उनकी लार के संपर्क में आते हैं जब वे खाँस रहे हों या छींक रहे हों, तो मैं आपको पकड़ सकता हूँ। 

मैं बूढ़े लोगों के लिए अतिसंवेदनशील हूँ। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की जनवरी की रिपोर्ट में एक में बताया गया  कि मुझ से संक्रमित व्यक्तियों में सकारात्मक लक्षण पाए जाने वाले लोगों की औसत आयु लगभग 45 वर्ष थी और उन लोगों में से दो-तिहाई पुरुष थे।

जो लोग मुझ (COVID-19) से संक्रमित हैं उनमें ज़रूरी नहीं है कोई लक्षण हों। हो सकता है कि आपको पता न हो कि आपके पास मेरे (COVID-19) के लक्षण हैं क्योंकि वे सर्दी या फ़्लू के समान ही होते हैं। मेरे (COVID-19)  संपर्क में आने के बाद लक्षण दिखने में 14 दिन तक का समय लग सकता है।

मेरे लक्षणों में शामिल हैं: बुखार, खाँसी, साँस लेने मे तक़लीफ़, दोनों फेफड़ों में निमोनिया। गंभीर मामलों में, मेरे संक्रमण से मृत्यु हो सकती है।

आप को जैसे ही लगता है कि आप मुझ से संक्रमित हैं, अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें। आपका डॉक्टर स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों से बात करेगा कि क्या आपको वायरस के परीक्षण की आवश्यकता है या नहीं। लैब तकनीशियन या तो सुई के साथ आपके रक्त का एक नमूना लेगा या आपकी नाक या आपके गले के पीछे से लार या श्वसन स्राव का एक छोटा सा नमूना लेगा। फिर नमूना वायरल सामग्री या एंटीबॉडी की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए एक परीक्षण सुविधा लैब से पता चलेगा की आप मुझ से संक्रमित हैं या नहीं।

अधिकांश रोगियों के लिए, मैं (COVID-19) उनके फेफड़ों में शुरू और समाप्त होता हूँ, क्योंकि फ़्लू की तरह, मैं भी एक श्वसन रोग हूँ। मैं आम तौर पर तब फैलता हूँ जब एक संक्रमित व्यक्ति खाँसता है या छींकता है। संक्रमित व्यक्ति जब अपनी लार की बूँदों को छिड़कता है तो मैं उसके आसपास के लोग, जो उसके सम्पर्क में होते हैं, को संक्रमित कर देता हूँ। मेरे लक्षण भी फ़्लू जैसे ही होते हैं, मुझ से पीड़ित रोगी बुखार और खाँसी के साथ निमोनिया या इससे भी बदतर स्थिति में जा सकता है।

SARS प्रकोप के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि मैं आमतौर पर फेफड़ों में तीन चरणों में हमला करता हूँ। इनमें मुख्य हैं वायरल प्रतिकृति, प्रतिरक्षा अति-प्रतिक्रियात्मकता और फुफ्फुसीय विनाश। मेरे संक्रमण के शुरुआती दिनों में, मैं तेज़ी से मानव फेफड़ों की कोशिकाओं पर हमला करता हूँ।

मैंने अभी तक इतनी अधिक मौतों को अंजाम दिया है यह संख्या 2002-2003 सार्स के प्रकोप को पार कर गई, जो चीन में ही उत्पन्न हुआ था।

SARS ने लगभग 9 प्रतिशत लोगों को संक्रमित किया। MERS, जो व्यापक रूप से फैलता नहीं था, अधिक घातक था, जिससे उनमें से एक तिहाई लोग संक्रमित हो गए। जबकि WHO के अनुसार, मैं SARS की तुलना में चीन में अधिक व्यापक हूँ और मेरी मारक क्षमता WHO के अनुसार लगभग 2 प्रतिशत कम है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी सेंटर फ़ॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के अनुसार, 29 मार्च तक, सभी देशों में 668,000 से लोग संक्रमित हुए हैं। जिसमें से 25000 से कुछ अधिक लोगों की स्थिति गंभीर है। वैश्विक स्तर पर 32000 से अधिक मौतें हुई हैं। उन मौतों में सबसे ज़्यादा इटली में करीब 10 हज़ार से अधिक हैं। उसके बाद स्पेन में यह आँकड़ा 6 हज़ार को पार कर गया है। 3400 से अधिक मौतें मेनलैंड चीन में हुई हैं। 29 मार्च तक मुझ से 690,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 123000 तक पहुँच गई है। भारत ने आने वाले ख़तरे को भाँप लिया था इस कारण मेरे क़हर से अब तक बचा है। भारत में 29 मार्च तक मुझ से संक्रमित कुल संख्या 1055 है और सिर्फ़ 27 मौतें हुई हैं। मेरे कुछ सबसे गंभीर मामलों में, साइटोकिन प्रतिक्रिया से शरीर के बाक़ी हिस्सों में ऑक्सीजन को पंप करने की क्षमता कम हो जाती है - जिसके परिणामस्वरूप बहु-अंग विफलता हो सकती है। मैं म्यूकस के द्वारा फेफड़ों और स्वांस नली को अवरुद्ध कर देता हूँ, जो कि मौत का कारण बनती है। वैज्ञानिकों को ठीक से पता नहीं है कि कुछ रोगियों को फेफड़ों के बाहर जटिलताओं का अनुभव क्यों होता है? मेरा संक्रमण प्रभाव हृदय रोग या मधुमेह जैसी अंतर्निहित स्थितियों से जुड़ा हो सकता है।

मुझे (COVID-19) रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। मेरी बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीक़ा मेरे संपर्क में आने से बचना है। उन लोगों के संपर्क से बचना जिनमे मेरे संक्रमण के लक्षण हैं।

सबसे अच्छी चीज़ अधिमानतः साबुन और पानी के साथ नियमित रूप से और पूरी तरह से हाथ धोना है। जब एक संक्रमित व्यक्ति खाँसी करता है तो मैं हवा में फ़ैल जाता हूँ। जब लोग साँस लेते हैं तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है। खाँसना और छींकना अपने चेहरे को अनचाहे हाथों से छूना, और संक्रमित लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना ही मुझ से बचना है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार फ़ेस मास्क प्रभावी सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

मेरे संक्रमण से बचने के कुछ कारगर उपाय निम्न हैं

1. अपने हाथों को अक्सर साफ़ करें। 
अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएँ, ख़ासकर तब, जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर रहे हों, या अपनी नाक बहने के बाद, खाँसते या छींकते हों। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो। अपने हाथों की सभी सतहों को कवर करें और उन्हें एक साथ रगड़ें जब तक कि वे सूख न जाएँ। अपनी आँखों, नाक और मुँह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।

2. निकट संपर्क से बचें
जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें यदि आपके समुदाय में मेरा संक्रमण (COVID-19) फैल रहा है तो अपने और अन्य लोगों के बीच दूरी रखें। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो बहुत बीमार होने का अधिक जोखिम रखते हैं।

3. दूसरों की सुरक्षा के लिए क़दम उठाएँ।
अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें।
खाँसी और छींक को कवर करें जब आप खाँसते या छींकते हैं या अपनी कोहनी के अंदर का उपयोग करते हैं तो अपने मुँह और नाक को ढकें।
अगर आप बीमार हैं तो फ़ेसमास्क पहनें।

4. यदि आप बीमार हैं: 
आपको अन्य लोगों के आसपास हों (जैसे, एक कमरा या वाहन साझा करना) या जब आप एक स्वास्थ्य सेवा-प्रदाता के कार्यालय में प्रवेश करते हैं, तो आपको एक फेसमास्क पहनना चाहिए। यदि आप फेसमास्क पहनने में सक्षम नहीं हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि इससे साँस लेने में परेशानी होती है), तो आपको अपनी खाँसी और छींक को कवर करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। और जो लोग आपकी देखभाल कर रहे हैं, उन्हें आपके कमरे में प्रवेश करने पर फेसमास्क पहनना चाहिए। जानें अगर आप बीमार हैं तो क्या करें।
5. साफ़ और कीटाणु रहित वातावरण में रहें:
टेबल, डॉर्कबॉब्स, लाइट स्विच, काउंटरटॉप्स, हैंडल, डेस्क, फोन, कीबोर्ड, शौचालय, नल और सिंक यदि गंदे हैं, तो उन्हें साफ़ करें: कीटाणुशोधन से पहले डिटर्जेंट या साबुन और पानी का उपयोग करें।

मेरी मारक क्षमता से ज़्यादा मेरी संक्रामक क्षमता अद्भुत है। लेकिन फिर भी मुझे भारतीयों से सहानुभूति रहती है क्योंकि वो प्रकृति के नियमों को मानते हैं, वो ईश्वर पर विश्वास रखते हैं और उनके मन में सबके लिए दया है। मैं कोशिश करूँगा कि भारतीयों पर मेरा प्रकोप कम हो किन्तु आप लोगों को मुझ से बचने की सावधानियाँ तो रखनी ही होंगी।

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काव्य नाटक
कविता
गीत-नवगीत
दोहे
लघुकथा
कविता - हाइकु
नाटक
कविता-मुक्तक
वृत्तांत
हाइबुन
पुस्तक समीक्षा
चिन्तन
कविता - क्षणिका
हास्य-व्यंग्य कविता
गीतिका
सामाजिक आलेख
बाल साहित्य कविता
अनूदित कविता
साहित्यिक आलेख
किशोर साहित्य कविता
कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
ग़ज़ल
बाल साहित्य लघुकथा
व्यक्ति चित्र
सिनेमा और साहित्य
किशोर साहित्य नाटक
ललित निबन्ध
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में