उसका प्यार

15-06-2022

उसका प्यार

डॉ. सुशील कुमार शर्मा (अंक: 207, जून द्वितीय, 2022 में प्रकाशित)

सुमित शाम को घूमते हुए शहर से दूर वीराने में निकल गया, सुरमई शाम थी। अचानक उसके मन में आया क्यों न अपनी पत्नी से मज़ाक किया जाए उसने मोबाइल निकाला और उसे चिढ़ाने के लिए एक बहुत पापुलर चुटकुला उसे भेजा। 

“अगर बीवी शक करे तो
बुरा मत मानिए
गर्व कीजिये कि, 
आप अभी भी इस लायक़ हो!!” 

“अच्छा आप इतने नालायक़ हो मुझे आज पता चला।”

अमिता ने तपाक से उत्तर भेजा। 

"ये नालायक़ तुमसे प्यार करता है,” सुमित ने झट से लिखा,  “। LOVE YOU.”

तभी फ़ोन बज उठा अमिता के स्वर में बेहद प्यार था, “मैं तो आप पर कभी शक कर ही नहींं सकती। जो व्यक्ति अपनी बीबी से मोबाइल में प्यार का इज़हार करता हो और सामने शर्माता हो वो किसी दूसरी से कैसे बात कर सकता है।”

उसके इस प्रहार से सुमित अचकचा गया। 

अमिता ने लगभग झिड़कते हुए कहा, “बाजार से आलू और पालक ले आना पापा जी के लिए सूप बनाना है। और कल बेटी आ रही है उसके लिए पनीर, भूल मत जाना, भुलक्कड़ हो।”

“अरे मेरे प्रेम को इतना तो मत लताड़ा करो।”

सुमित ने ज़रा ग़ुस्से में कहा। 

“सुनो कल से मोबाइल घर पर रख कर जाया करो और चलते वक़्त मोबाइल से बात नहींं करते किसी गाड़ी से टकरा जाओगे। अब मोबाइल बंद करो जल्दी,” अमिता ने हँसते हुए कहा। 

सुमित ने झट से मोबाइल बंद किया और मन ही मन सुमित सोच रहा था अमिता के परिवार के प्रति समर्पण के बारे में उसके चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई। 

पुरुषों का प्यार अक़्सर बनावटी, शब्दों का और ख़ुद की ख़ुशी के लिए होता है जबकि स्त्री का प्यार मन से, भावपूर्ण और समग्र होता है। 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काव्य नाटक
कविता
गीत-नवगीत
दोहे
लघुकथा
कविता - हाइकु
नाटक
कविता-मुक्तक
वृत्तांत
हाइबुन
पुस्तक समीक्षा
चिन्तन
कविता - क्षणिका
हास्य-व्यंग्य कविता
गीतिका
सामाजिक आलेख
बाल साहित्य कविता
अनूदित कविता
साहित्यिक आलेख
किशोर साहित्य कविता
कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
ग़ज़ल
बाल साहित्य लघुकथा
व्यक्ति चित्र
सिनेमा और साहित्य
किशोर साहित्य नाटक
ललित निबन्ध
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में