संकट की घड़ी में हमारे कर्तव्य

15-04-2020

संकट की घड़ी में हमारे कर्तव्य

डॉ. सुशील कुमार शर्मा (अंक: 154, अप्रैल द्वितीय, 2020 में प्रकाशित)

विपत्ति के समय धैर्य को खो देना और कर्तव्य क्षेत्र को छोड़ कर भाग जाना संकट को और अधिक पेचीदा कर देता है। सुविधाजनक प्रबंधन आपातकालीन स्थिति से निपटने में अत्यंत सहायक होता है और इसके लिए विभिन्न संगठनों की जिम्मेदारियाँ अलग-अलग होती हैं, कुछ क़ानून में निर्धारित की जाती हैं, और अन्य आवश्यकतों के अनुसार निर्धारित होतीं हैं। पुलिस आमतौर पर एक बड़ी या जटिल घटना में समन्वय भूमिका निभाती है। आपात स्थिति महामारी का संक्रमण, गंभीर मौसम, बाढ़ या आग से, परिवहन से जुड़ी किसी बड़ी घटना से कुछ भी हो सकती है। इस प्रकार के संकट के समयके लिए अपने समुदाय को तैयार करने से आपातकाल के प्रभाव को ठीक करने में आसानी होती है। जितना अधिक हम व्यक्तियों और समुदायों के रूप में ख़ुद को और अधिक प्रभावी ढंग से तैयारकर सकते हैं आपातकालीन सेवाएँ अपने संसाधनों को उतनी ही तीव्रता से उपयोग कर सकती हैं।

प्रमुख घटना में पुलिस एवं प्रशासन के प्राथमिक क्षेत्र हैं:

1. जीवन की बचत, 2. आपातकालीन चरण के दौरान समन्वय, 3. आवश्यक सेवाओं से बाहर बुला रहा है, 3.दृश्य का संरक्षण और संरक्षण, 4. जाँच पड़ताल, 5. मृतकों की पहचान, 6. आकस्मिक सूचना का प्रसार, 7. मीडिया प्रतिक्रिया का समन्वय,8. जनता की सुरक्षा के लिए काउंटर उपायों के आवेदन, 9. सामान्यता की बहाली

आज इस संकट की घड़ी में जनता का भी कर्तव्य है कि वह अपने देश और समाज के लिए कुछ करें। अब प्रश्न यह उठता है कि आम जनता कैसे मदद करे। तो उन्हें केवल इतना ही करना है कि वे सरकार की बातों को ध्यान से सुनें। आदेश का पालन करें। घर से बाहर ना जाएँ।अगर आपके आसपास कोई भी इंसान भूखा दिखे तो उसे भोजन कराएँ।

हम निम्न तरीक़े से समुदाय में इस महामारी को रोकने में सहायता कर सकते हैं।

1. हम खाद्य, दवा, पानी, दूध, गैस जैसी अन्य आवश्यक चीज़ों को कहाँ से प्राप्त करें, इस पर जानकारी प्रदान करते रहें। होम डिलीवरी करने वाली दुकानों का पता लगाएँ और आपके लिए आवश्यक चीज़ें प्राप्त करने के लिए स्वयंसेवकों की मदद कैसे लें। हम समुदाय का समर्थन करने वाले स्वयंसेवक समूहों की भी पहचान करें।

2. लोगों के एकत्रीकरण की गतिविधियों को रद्द करना और ऑनलाइन शारीरिक गतिविधि कार्यक्रमों, ध्यान और मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी तैयार करना और उनको समुदायों तक सम्प्रेषित करना।

3. महामारी को रोकना केवल सरकार या पुलिस डॉक्टर, नर्स का या जो भी समाज सेवक हैं, उनका ही कर्तव्य नहीं है। हम अपना कर्तव्य निभाकर अपने द्वारा किए हुए अच्छे कामों के द्वारा सहयोग देकर सरकार और देशवासियों को बचा सकते हैं। आज ज़रूरत है सबको सबका साथ देने की। सबका मनोबल बढ़ाने की।

4. किसी को अलग-थलग या बिना सहारे के नहीं छोड़ना चाहिए इस के लिए मुफ़्त सहायता की पेशकश होनी चाहिए। हमें ज़रूरतमंद लोगों तक अपनी पहुँच बनानी होगी उनकी ख़रीदारी या दवा, उनके खाने का प्रबन्ध करना होगा।

5. यदि आप, या कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, किसी लाइलाज बीमारी से प्रभावित है और कोरोनावायरस (COVID-19) के बारे में चिंतित है, तो उसकी पूरी सहायता करनी होगी, प्रशासन को सूचना देकर उसके साथ संवेदनशील व्यवहार करना होगा।

वर्तमान में कोरोना संकट से लड़ने वाले या संक्रमित व्यक्तियों की सेवा करने वाले लोगों के लिए निम्न सावधानियाँ ज़रूरी हैं।

1) ऑफ़िस से निकलते ही घर पर फोन लगाकर सूचित कर दें।

2) घर में रहने वाला ही सदस्य आपके लिए घर का मुख्य द्वार खुला रखेगा (ताकि आपको घर की घंटी या दरवाज़े के हैंडल को ना छूना पड़े) और घर के मुख्य द्वार पर ही ब्लीचिंग पाउडर या नहाने का वाशिंग पाउडर मिली हुई पानी से भरी हुई एक बाल्टी रख देगा।

3) अपने साथ रखी हुई चीज़ों को घर के बाहर ही एक बॉक्स में रख दें (कार की चाबी, पेन, सैनिटाइज़र, बॉटल और फोन वगैरह)।

4) अपने हाथों को बाल्टी के पानी से धोएँ और कुछ देर उसी पानी में खड़े रहें। इसी दौरान सैनिटाइज़र और टिशू पेपर से जो चीज़ें आपने बॉक्स में रखी थीं उनको पोंछ लें।

5) अपने हाथों को फिर से साबुन के पानी से धोएँ।

6) अब बिना किसी चीज़ को छुए घर में प्रवेश करें।

7) बाथरूम का दरवाज़ा किसी के द्वारा खुला छुड़वा दे और डिटर्जेंट मिला हुआ एक बाल्टी पानी रखवा दें। अपने सारे कपड़े अंतर्वस्त्रों के साथ उतारें और डिटर्जेंट मिली हुई बाल्टी के पानी में भिगो दें।

8) इसके बाद शैंपू से सर धोएँ और साबुन लगाकर नहाएँ।

9) उच्च तापमान की सेटिंग लगाकर वॉशिंग मशीन में अपने कपड़ों को धोएँ और उन कपड़ों को धूप में सुखाएँ।

इन दिशा निर्देशों का पालन करके सभी अधिकारी कर्मचारी, पुलिस नगर निगम और मीडिया साथी अपने-आपको और अपने परिवार को कार्यालय में काम करने के दौरान और कार्यालय से घर जाने के दौरान इस महामारी से बचाए रख सकते हैं। यह दिशा निर्देश सिर्फ़ कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि आवश्यक कार्यों से घर से बाहर जाने वाले व्यक्तियों के लिए भी लाभकारी है।

तनाव से निपटना:-COVID-19 महामारी के रूप में और इसके दूरगामी प्रभाव वैश्विक स्तर पर और हमारे समुदाय में जारी हैं। लोगों के लिए विचारों, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं की एक विस्तृत शृंखला का अनुभव करना सामान्य है। इस समय लोग निम्न तनावों से गुज़र रहें हैं।

1. तनाव या अभिभूत महसूस करना; 2. चिंता, या भय; 3. विचारों की तीव्रता; 4.उदासी, अशांति, सामान्य सुखद गतिविधियों में रुचि की हानि; 5. शारीरिक लक्षण, जैसे हृदय की दर में वृद्धि, पेट की ख़राबी, थकान, या अन्य असुविधाजनक संवेदनाएँ; 6.निराशा, चिड़चिड़ापन या ग़ुस्सा; ७.बेचैनी या हलचल; 8. असहाय महसूस कर रहे हैं; 9. ध्यान केंद्रित करने या सोने में कठिनाई; 10. दूसरों से विरक्त महसूस करना; 11.सार्वजनिक स्थानों पर जाने की आशंका; 12. आराम करने में परेशानी।

इस महत्वपूर्ण चुनौती के सामने ये अनुभव सभी को समझ में आ रहे हैं। लोग स्वाभाविक रूप से अपने और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए चिंतित हैं। ऐसे समय में एक दूसरे को मानसिक सहारा देने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है, जो इस वैश्विक संकट के बीच भी हमें शांत और प्रभावी कार्रवाई करने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण है।

जब कई चीज़ें अनिश्चित या हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, तो सबसे प्रभावी तरीक़ों में से एक हम तनाव और चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं। जिनमें सबसे प्रमुख है जो हमारे नियंत्रण में हैं उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना। इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अपनी शारीरिक और भावनात्मक देखभाल के लिए कुछ ऐसे तरीक़े हैं जिन्हें हम अमल में ला सकते हैं:

जो भी आप अभी महसूस कर रहे हैं, यह जान लें कि उस तरह से महसूस करना ठीक है। आप जो महसूस कर रहे हैं उसे व्यक्त करने का समय दें। यह जर्नलिंग के माध्यम से हो सकता है, दूसरों के साथ बात करें , या अपनी भावनाओं को कुछ रचनात्मक कार्यों में लगाएँ ( ड्राइंग, पेंटिंग, कविता, संगीत)

एक स्वस्थ दिनचर्या होने से आपके विचारों और भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हमारे दिमाग़ में उन सभी सामान्य गतिविधियों के बारे में सोचना स्वाभाविक है जो हम इस समय नहीं कर सकते। उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सचेत बदलाव करें। मूल बातों पर वापस जाएँ: स्वस्थ भोजन, शारीरिक व्यायाम (जैसे, चलना, खींचना, दौड़ना, साइकिल चलाना), पर्याप्त नींद लेना और ऐसी चीज़ें करना जो आपको पसंद हैं। यहाँ तक कि अगर आप आत्म-अलगाव में हैं, या घर से काम कर रहे हैं, तो नई दिनचर्या विकसित करने और स्वस्थ रहने के कई तरीक़े हैं।

हमें चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए दूसरों से समर्थन और देखभाल प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी चिंताओं, विचारों और भावनाओं के साथ दूसरों के साथ बात करने से हमें तनावपूर्ण स्थिति से निपटने या उससे निपटने के बारे में सोचने के उपयोगी तरीक़े खोजने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि सामाजिक गड़बड़ी का मतलब सामाजिक वियोग नहीं है। ऐसे कई तरीक़े हैं जिनसे हम जुड़े रहने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं और दोनों समर्थन (दूरस्थ रूप से) प्रदान करते हैं।

इसके लिए आप ऐसा कर सकते हैं:

1. कॉल, टेक्स्ट, या दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो-चैट; 2. त्वरित और आसान व्यंजनों को साझा करें; 3.वर्चुअल बुक या मूवी क्लब शुरू करें; 4.वीडियो चैट पर एक साथ वर्कआउट शेड्यूल करें; 5. एक ऑनलाइन ग्रुप या पीयर फोरम में शामिल हों; 6. आध्यात्मिकता तनाव को कम करने में बहुत सहायक है अतः इससे जुड़ें।

ऐसे समय में जब, पूरी दुनिया में लोग कोविड-19 जैसे ख़तरनाक वायरस से बचने के लिए ख़ुद को अपने-अपने घरों में बंद कर रहे है, एक कम्युनिटी है जो आपार सम्मान की हक़दार है। ये है ‘मेडिकल कम्युनिटी’, जो वायरस से निपटने के लिए दिन-रात काम कर रही है। दुनिया भर में, डॉक्टर अपनी जान की परवाह किए बग़ैर, मानवजाति को इस ख़तरनाक वायरस से बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

आज ज़रूरत है समझदार सोच की जो हमें इस संकट की घड़ी से बाहर निकलने में सहायक होगी।

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काव्य नाटक
कविता
गीत-नवगीत
दोहे
लघुकथा
कविता - हाइकु
नाटक
कविता-मुक्तक
वृत्तांत
हाइबुन
पुस्तक समीक्षा
चिन्तन
कविता - क्षणिका
हास्य-व्यंग्य कविता
गीतिका
सामाजिक आलेख
बाल साहित्य कविता
अनूदित कविता
साहित्यिक आलेख
किशोर साहित्य कविता
कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
ग़ज़ल
बाल साहित्य लघुकथा
व्यक्ति चित्र
सिनेमा और साहित्य
किशोर साहित्य नाटक
ललित निबन्ध
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में