गाय की रोटी

01-09-2022

गाय की रोटी

डॉ. सुशील कुमार शर्मा (अंक: 212, सितम्बर प्रथम, 2022 में प्रकाशित)

कल जब शर्मा जी शाम को घूम कर लौट रहे थे तो उन्होंने देखा कि एक गाय दो बछड़ों के साथ एक घर के दरवाज़े पर खड़ी थी, घर की मालकिन ने एक रोटी लाकर बछड़े को देने की कोशिश की तो गाय ने बछड़े को धकिया कर ख़ुद वह रोटी खाने लगी। शर्मा जी ने देखा कि वह गाय हर घर में जाती और ख़ुद वह रोटी खाती बछड़ों को दूर कर देती। 

शर्मा जी का मन बहुत भारी हो गया सोचने लगे देखो कलियुग आ गया गाय जिसे हम सबसे ज़्यादा परोपकारी मानते हैं वह भी कलियुग के प्रभाव में अपने बछड़ों को भूखा रख कर ख़ुद रोटी खा रही है। 

कुछ देर बाद जब शर्माजी बाज़ार के लिए निकले तो उन्होंने देखा कि वो दोनों बछड़े अपनी माँ का दूध पी रहे हैं एवं वह गाय बड़े दुलार से उन्हें चाट रही है। शर्मा जी को सारा मामला समझ में आ गया, शर्मा जी जब उसके बाजू से निकले तो जैसे गाय उनसे कह रही हो, “क्यों शर्मा जी अब समझ में आया कि वो सारी रोटी मैं क्यों खाती थी ताकि हम तीनों जीवित रह सकें मेरे दूध से मेरे दोनों बछड़े पल रहे हैं। अगर मैं रोटी नहीं खाती तो ये दूध कहाँ से निकलता और मेरे बच्चे कैसे पलते?” 

शर्मा जी कि आँखों में गाय और उसकी समझदारी के लिए अनन्य प्रेम भाव था। 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काव्य नाटक
कविता
गीत-नवगीत
दोहे
लघुकथा
कविता - हाइकु
नाटक
कविता-मुक्तक
वृत्तांत
हाइबुन
पुस्तक समीक्षा
चिन्तन
कविता - क्षणिका
हास्य-व्यंग्य कविता
गीतिका
सामाजिक आलेख
बाल साहित्य कविता
अनूदित कविता
साहित्यिक आलेख
किशोर साहित्य कविता
कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
ग़ज़ल
बाल साहित्य लघुकथा
व्यक्ति चित्र
सिनेमा और साहित्य
किशोर साहित्य नाटक
ललित निबन्ध
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में