गौरैया तुम लौट आओ

01-09-2020

गौरैया तुम लौट आओ

डॉ. सुशील कुमार शर्मा (अंक: 163, सितम्बर प्रथम, 2020 में प्रकाशित)

गौरैया, अब तक, दुनिया का सबसे परिचित पक्षी है। इसने मानव जाति के साथ 10000 साल के रिश्ते को साझा किया है। इसे पर्यावरणीय स्वास्थ्य का प्राकृतिक जैव-संकेतक कहा जाता है। गौरैया का पारिस्थितिक महत्व क्षेत्र के वनस्पति ढाँचे से संबंधित है क्योंकि यह उस क्षेत्र की मूल और ऐतिहासिक वनस्पति सीमा को दर्शाता है। इस पक्षी को जीवों की विभिन्न देशी प्रजातियों की आवश्यकता है, जिसमें कई वन्यजीव, झाड़ियाँ और जीविका के लिए पेड़ भी शामिल हैं। मनुष्यों और  गौरैया के बीच संबंध कई शताब्दियों से है – कोई अन्य पक्षी  गौरैया की तरह दैनिक आधार पर मनुष्यों के साथ नहीं जुड़ा है। गौरैया पक्षी  बचपन की यादों को ताज़ा करते हैं और अपनी उपस्थिति के माध्यम से घरों में एक नयापन जोड़ते हैं।

शहरों में इन दिनों गौरैया को देखना बहुत मुश्किल हो गया है। शहर में  घोंसले के स्थानों का कम होना, विशाल निर्माण, पेड़ों की कटाई कुछ कारण हैं, जिससे  गौरैया जैसे चहकने वाले पक्षियों की आबादी में भारी कमी आई है, जो इसे लगभग विलुप्त होने के कगार पर पहुँचा रहा है।

गौरैया का भोजन सामान्य तौर पर कीड़े हैं। शहरीकरण से पहले, गौरैया को किसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता था, खेत में कीड़े खाते थे। हालाँकि, आधुनिक युग में, निवास के व्यापक नुकसान और अत्यधिक कीटनाशक के उपयोग ने उनकी निर्वाह क्षमता को छीन लिया है।

इसके अलावा, हमारे शहरों में ऑटोमोबाइल और उनके गैसीय प्रदूषकों से बढ़ता शोर भी इनकी कम संख्या करने में सहायक हो सकता है। इन सबसे ऊपर,  सेल फोन टॉवरों से विद्युत चुम्बकीय विकिरणों में वृद्धि और घर के भीतर विभिन्न वायरलेस उपकरणों के विस्फोटक उपयोग ने भी इन पक्षियों का पीछा किया है। यह उन सभी पर्यावरणीय प्रदूषकों का सहक्रियात्मक प्रभाव हो सकता है, जिन्होंने गौरैया को अपने लंबे भरोसेमंद मानव साथियों से दूर जाने के लिए मजबूर किया है।

हमारे शहरों और उपनगरों में बहुत से पक्षी पनपते हैं क्योंकि वे हमारे कचरे का दोहन करते हैं या सक्रिय रूप से हमारे सहयोग की तलाश करते हैं। इसके अतिरिक्त, वायु और जल प्रदूषण ने इनकी संख्या कम होने में सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया है। शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि औद्योगिक और यातायात शोर के कारण  वयस्क गौरैया अपने बच्चों की आवाज़ नहीं सुन पाती हैं , जिसके परिणामस्वरूप वे उन्हें भोजन नहीं खिला पातीं हैं और वे मर जाते हैं।

गौरैया पिछले एक दशक से कई घटती हुई पक्षी आबादी में से एक है। निम्नलिखित क़दमों से घटती पक्षी आबादी को फिर से भरने और पारिस्थितिक संतुलन को बहाल करने में मदद मिलेगी, ख़ासकर शहरी क्षेत्रों में।

  1. गौरैया के संरक्षण के लिए कोई ठोस कार्ययोजना नहीं है। “समाज में प्रमुख हितधारकों को एक साथ आने की ज़रूरत है। जब तक गौरैया को endangered स्पीसीज़ घोषित नहीं किया जाता  तब तक कुछ भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि सीमित संसाधनों का उपयोग अन्य लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए किया जाता है।

  2. गौरैया बचाओ मिशन के साथ जुड़ें।

  3. स्कूल में बच्चों को गौरैया संरक्षण से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू  आवश्यकता है। जब बच्चे चीज़ों को हाथों से करते हैं, तो वे गतिविधि से जुड़ जाते हैं। यहाँ उनके  उत्साह और जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के उन्हें इस मिशन से कैसे  जोड़ा जाए इसके रस्ते खोजने होंगें जिससे  शिक्षा और संरक्षण का  मज़बूत संयोजन गौरैया घोंसले को बचा सके।

  4.  इन पक्षियों को जीवित रहने के लिए इनके घोसलों का निर्माण इनकी देखभाल, के साथ चिंता और करुणा की आवश्यकता  है। घोंसले और बर्डहाउस बनाना इनके संरक्षण के लिए आवश्यक और पहला क़दम हो सकता है।

  5. पौधे लगाना शुरू करें और उनकी अच्छी देखभाल करें।

  6. अपने आप को पक्षियों के व्यवहार से परिचित कराने की आदत विकसित करें।

  7. पक्षियों को नियमित रूप से दाने चुगाने  का अभ्यास करें।

  8. सबसे महत्वपूर्ण मौजूदा पेड़ों के संरक्षण का प्रयास करें।

मानव जाति की उन्नति  के लिए इन सुंदर प्राणियों का संरक्षण बहुत आवश्यक है। 20 मार्च विश्व गौरैया दिवस है जो गौरैया को याद करने और लोगों को उनके संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। फिर भी आशा की एक किरण है अगर हम अपने चारों ओर  पक्षियों के लिए जीवंत  प्रवाहकीय स्थान बना पाएँ तो यह आने वाली पीढ़ी के लिए एक उपहार होगा।

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काव्य नाटक
गीत-नवगीत
कविता
दोहे
लघुकथा
कविता - हाइकु
नाटक
कविता-मुक्तक
वृत्तांत
हाइबुन
पुस्तक समीक्षा
चिन्तन
कविता - क्षणिका
हास्य-व्यंग्य कविता
गीतिका
सामाजिक आलेख
बाल साहित्य कविता
अनूदित कविता
साहित्यिक आलेख
किशोर साहित्य कविता
कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
ग़ज़ल
बाल साहित्य लघुकथा
व्यक्ति चित्र
सिनेमा और साहित्य
किशोर साहित्य नाटक
ललित निबन्ध
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में