बरकत 

निर्मल कुमार दे (अंक: 228, मई प्रथम, 2023 में प्रकाशित)

 

“ए भाई रिक्शेवाले! मुझे अस्पताल तक जाना है। चलो,” सुनीता देवी ने वृक्ष की छाँव में सुस्ता रहे रिक्शेवाले से कहा। 

“नहीं जा पाऊँगा। बड़ी धूप है और थका-सा महसूस कर रहा हूँ,” रिक्शेवाले ने अपनी असमर्थता जताई। 

“भाई रिक्शेवाले, अस्पताल में मेरा मालिक भर्ती है, उनके लिए खाना ले जाना है, कोई मदद करने वाला भी नहीं है। दूना भाड़ा दे दूँगी,” सुनीता देवी गिड़गिड़ाई। 

“अरे नहीं बहन जी, भरी दुपहरी में अपनी छाया भी सिमटती जा रही है। लेकिन चलो भाई जान के लिए . . . बैठिए!” रिक्शे की सीट पर बैठते हुए रिक्शेवाले ने कहा। 

सुनीता देवी ने अपनी छतरी से रिक्शेवाले के सर को धूप से बचाने की कोशिश की और बोली, “तुम जैसे इंसानों की जितनी तारीफ़ की जाए कम होगी।”

“अरे बहन जी, आपने मुझे भाई जो कहा, मेरा दिल पसीज गया।”

अस्पताल पहुँचते ही सुनीता देवी उतरी और रिक्शेवाले को पचास रुपये का एक नोट थमाते हुए बोली, “शुक्रिया भाई जी।”

रिक्शेवाले के चेहरे पर सुकून झलक रहा था। उसने पॉकेट से पच्चीस रुपये निकाले और उसे सुनीता देवी को देते हुए कहा, “आपको दूना भाड़ा नहीं देना है बहन जी। ईमान की कमाई से बरकत होती है।”

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

लघुकथा
कविता
कविता - हाइकु
कविता - क्षणिका
अनूदित कविता
हास्य-व्यंग्य कविता
कविता-मुक्तक
किशोर साहित्य लघुकथा
कहानी
सांस्कृतिक आलेख
ऐतिहासिक
रचना समीक्षा
ललित कला
कविता-सेदोका
साहित्यिक आलेख
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में