आमने-सामने
निर्मल कुमार देरामनवमी के अवसर पर बिंदुधाम मंदिर में भक्तों और दर्शकों की काफ़ी भीड़ थी। बिहार, बंगाल और अन्य राज्यों से हज़ारों की संख्या में लोग प्रतिवर्ष इस मंदिर में आते हैं। झारखंड के साहिबगंज ज़िले के बरहरवा क़स्बा से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर एक टीले पर अवस्थित इस मंदिर का सौंदर्य बहुत ही मनोहारी है।
लगभग तीस साल बाद अपर्णा आई है मंदिर में पूजा करने। बचपन में और शादी के पूर्व वह प्रायः अपनी सहेलियों संबंधियों के साथ यहाँ नित्य आया करती थीं। आज अपर्णा को पुराने दिनों की यादें कुछ ज़्यादा ही आ रही थीं।
“अब तो हम लोग वापस चलेंगे। बहुत से पुराने मित्रों से भेंट-मुलाक़ात हो गई। परन्तु बार-बार फ़ोन करने पर भी न जानें क्यों बरूण नहीं आया,” अपर्णा ने अपनी सहेली रीता से कहा। सहेली भी बरहरवा की ही थी जिसकी शादी कोलकाता में हुई है।
“अरे समय बदल गया। पुराने दोस्त भी समय के साथ बदल जाते हैं, दोस्ती की उष्णता ठंडी पड़ जाती है,” सहेली ने समझाया।
“नहीं, रीता, बरूण को मैं अच्छी तरह से जानती हूँ। वह स्वार्थी नहीं है लेकिन . . .!”
“तीस साल पहले के बरूण और आज के बरूण में कोई अंतर नहीं होगा?” रीता ने प्रश्न किया।
अपर्णा ने रीता के प्रश्न का जवाब नहीं दिया।
“तुमने बरूण को कितनी बार फ़ोन किया? उसने क्या जवाब दिया?” रीता ने अपर्णा की आँखों में झाँकते हुए पूछा।
“कई बार तो फ़ोन रिसीव ही नहीं किया। आज उम्मीद थी वह आएगा, सुबह फ़ोन पर उनसे बात हुई थी।”
“अरे अब तो शाम होने चली है, तुम्हारी वापसी की ट्रेन भी तो सात बजे है। उन्होंने यूँ ही तुम्हें आसरा दिया होगा,” रीता ने कहा।
“नहीं सखी, मेरा मन मानने को तैयार नहीं। भले ही बरसों से उससे मुलाक़ात नहीं हुई है लेकिन उसकी सज्जनता, चेहरे की मुस्कान और रेडी टू हेल्प एटीट्यूड, मेरे ज़ेहन में आज भी छवि जैसी अंकित है। मेरा मन कहता है कोई विवशता होगी उसकी . . .।”
“सामान्य परिवार के बरूण को सरकारी नौकरी मिल गई होगी। जब हम लोग कॉलेज में पढ़ते थे वह कोचिंग और टाइपिंग का इंस्टीट्यूट चलाता था। पढ़ने में भी तेज़ था,” रीता ने कहा।
“हाँ सखी, उनके पास ही मैंने टाइपिंग सीखी थी। मेरी आर्थिक स्थिति को देखते हुए कभी पूरी फ़ीस नहीं ली और बड़ी आत्मीयता से ज़िन्दगी में कुछ बड़ा करने की सलाह भी दी थी,”अपर्णा की बातों में कृतज्ञता थी।
अचानक फ़ोन पर बरूण का मैसेज देख अपर्णा के चेहरे पर लाली दौड़ गई।
“मैं मंदिर परिसर में बरगद के नीचे तुम्हारा इंतज़ार कर रहा हूँ,” बरूण का मैसेज था।
अपर्णा अपनी सहेली के साथ बरगद के नीचे बरूण से मिलने पहुँच गई।
“कितने कमज़ोर हो गए हो बरूण?”
बरूण उठने की कोशिश की परन्तु लड़खड़ा गया। अपर्णा ने उसे पकड़कर बिठाया और कहा, “कितना कष्ट किया तुमने यहाँ तक आकर मुझसे मिलने के लिए? तुमने फ़ोन पर क्यों नहीं बताया। मैंने तुम्हें बहुत कष्ट दिया।”
“नहीं री पगली। तुम आज भी उतनी ही संवेदनशील और ममता की मूर्ति हो जितनी वर्षों पहले थी। तुमसे मिलकर बहुत ख़ुशी हुई।”
“मैं माँ बिंदुवासिनी से प्रार्थना करती हूँ तुम जल्द ही ठीक हो जाओगे।”
“धन्यवाद अपर्णा। फिजियोथेरेपी से धीरे-धीरे ही सही बहुत सुधार हुआ है। पहले तो चल फिर भी नहीं सकता था।”
“ओह। तुम्हारे बाल-बच्चे कैसे हैं? भाभी जी कैसी हैं?”
“सभी अच्छे हैं। बड़ा बेटा जॉब में है। छोटा अभी एसएससी की तैयारी कर रहा है।
“अपर्णा, तुम दो एक दिन ठहर जाती तो . . .!”
“ठहर नहीं सकती बरूण। आज ही मेरी टिकट है वापसी की। फिर कभी आऊँगी तो तुम्हारे यहाँ ज़रूर आऊँगी।”
“ज़रूर। तुमसे मिलकर बहुत ख़ुशी मिली। बरसों बाद अपने शहर आई हो।”
“जी, बरूण लगभग तीस साल बाद। पुरानी यादें आज भी हरी हैं। बचपन के साथियों और स्नेही जनों से मुलाक़ात भी हो गई।”
“अपर्णा, फ़ोन पर बातें करते रहना। अपने पतिदेव को मेरा नमस्कार कहना। अब मैं धीरे-धीरे नीचे उतर जाता हूँ। पहाड़ी के नीचे रिक्शा वाला मेरा इंतज़ार कर रहा है।”
अपर्णा की आँखें भर आई थीं।
“मैं कितनी ग़लत थी सखी!” बरूण के जाने के बाद रीता ने कहा।
0 टिप्पणियाँ
कृपया टिप्पणी दें
लेखक की अन्य कृतियाँ
- लघुकथा
-
- अपने हिस्से का आसमान
- असामाजिक
- आँखें
- आत्मा की तृप्ति
- आस्तीन का साँप
- उदासी
- कचरे में मिली लक्ष्मी
- कबीरा खड़ा बाज़ार में
- कमी
- कश्मकश
- गुलाब की ख़ुश्बू
- घोड़े की सवारी
- चिराग़ तले अँधेरा
- चिरैया बिना आँगन सूना
- चेहरे का रंग
- जहाँ चाह वहाँ राह
- जीत
- जुगाड़
- जोश
- ठेकुआ
- डस्टबिन
- डाकिया
- तक़दीर
- दर्द
- दाँव
- दीये का मोल
- दो टूक बात
- धिक्कार
- धूप और बारिश
- धृतराष्ट्र अभी भी ज़िन्दा है
- नई दिशा
- नहीं
- नास्तिक
- नीम तले
- नीम हकीम ख़तरा-ए-जान
- पहचान
- पहली पगार
- पुरानी किताबें
- पुश्तैनी पेशा
- प्याजी
- प्यासा पनघट
- बदलाव
- बरकत
- बहू
- बहू की भूमिका
- बुड़बक
- ब्लड प्रेशर
- भीख
- भेदभाव
- महँगाई मार गई
- माँ की भूमिका
- मैं ज़िन्दा नहीं हूँ
- रँगा सियार
- लड़ाई
- लेटर बॉक्स
- विकल्प
- संवेदना
- सतरंगी छटा
- सपने
- सफलता का राज़
- समझदारी
- सम्बन्ध
- सम्मान
- सर्दी
- सर्वनाश
- सुकून
- सौ रुपए की सब्ज़ी
- हैप्पी दिवाली
- ख़ुद्दारी
- फ़र्क़
- कविता
-
- अन्याय का प्रतिरोध
- अरुण यह मधुमय देश हमारा
- आत्मग्लानि
- आसमानी क़िला
- आज़ादी
- कायर
- किराए का टट्टू
- चौराहा
- जनतंत्र के प्रहरी
- जिजीविषा
- जीना इसी का नाम है
- तुम नहीं आए
- तुम्हारा ख़त
- तेरा प्रतिबिंब
- पहली मुहब्बत
- मधुमास
- माँ
- वर्ण पिरामिड
- विडम्बना
- शुभ दीपावली
- सरस सावन
- साथ-साथ
- सावन की घटा
- सफ़र मेरा सुहाना हो गया
- क़लम और स्याही
- ख़ुश्बू पसीने की
- कविता - क्षणिका
- अनूदित कविता
- कविता - हाइकु
- हास्य-व्यंग्य कविता
- कविता-मुक्तक
- किशोर साहित्य लघुकथा
- कहानी
- सांस्कृतिक आलेख
- ऐतिहासिक
- रचना समीक्षा
- ललित कला
- कविता-सेदोका
- साहित्यिक आलेख
- विडियो
-
- ऑडियो
-