वायु प्रदूषण से लड़खड़ाता स्वास्थ्य

01-03-2023

वायु प्रदूषण से लड़खड़ाता स्वास्थ्य

प्रियंका सौरभ (अंक: 224, मार्च प्रथम, 2023 में प्रकाशित)

 

वायु गुणवत्ता बहुत ख़राब होने का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे रेस्पिरेटरी इश्यू, हार्ट प्रॉब्लम बढ़ने के अलावा और भी कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। हाई लेवल के वायु प्रदूषण के कारण कई तरह के प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। इससे श्वसन संक्रमण, हृदय रोग और फेफड़ों के कैंसर का ख़तरा बढ़़ जाता है। जो पहले से ही बीमार हैं, उन पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। बच्चे, बुज़ुर्ग और ग़रीब लोग इसके ज़्यादा शिकार होते हैं। जब पार्टिकुलेट मैटर 2.5 होता है, तो यह फेफड़ों के मार्ग में गहराई से प्रवेश करने लगता है। 

—प्रियंका सौरभ

वायु प्रदूषण का भारत में मानव स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। यह बीमारी के लिए दूसरा सबसे बड़ा जोखिम कारक है और वायु प्रदूषण की आर्थिक लागत सालाना 150 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। भारत में वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों में वाहन उत्सर्जन, बिजली उत्पादन, औद्योगिक अपशिष्ट, खाना पकाने के लिए बायोमास दहन, निर्माण क्षेत्र और फ़सल जलने जैसी घटनाएँ शामिल हैं। ब्लैक कार्बन जीवाश्म ईंधन, जैव ईंधन और बायोमास के अधूरे दहन से निकलने वाली कालिख का एक घटक है। रासायनिक रूप से, यह महीन कण पदार्थ (PM≤ 2.5 µm) का एक घटक है। यह एक प्रकार का एरोसोल है जो गैस और डीज़ल इंजनों, कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों और जीवाश्म ईंधन को जलाने वाले अन्य स्रोतों से उत्सर्जित होता है। 

2.5 माइक्रोमीटर डायमीटर (पीएम2.5) से कम के पार्टिकल सबसे बड़ा स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। अपने छोटे आकार (इंसान के बाल की औसत चौड़ाई का लगभग 1/30वां) के कारण, महीन कण फेफड़ों में गहराई से प्रवेश कर सकते हैं। पार्टिकुलेट मैटर हवा में पाए जाने वाले ऐसे कण हैं, जिसमें धूल, गंदगी, कालिख, धुआँ और फ्लूइड ड्राप भी शामिल हैं। पार्टिकुलेट मैटर आमतौर पर डीज़ल वाहनों और कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों जैसे स्रोतों से उत्सर्जित होती है। 10 माइक्रोमीटर डायमीटर (पीएम10) से कम के पार्टिकल स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय हैं। ये साँस के ज़रिए अंदर जा सकते हैं और श्वसन प्रणाली में जमा हो सकते हैं। 

ब्लैक कार्बन जीवाश्म ईंधन, बायोमास, आदि के अधूरे दहन से स्वाभाविक रूप से और मानवजनित रूप से (मानव गतिविधियों से बाहर) दोनों का उत्पादन होता है। प्रमुख स्रोत डीज़ल इंजन, खाना पकाने के स्टोव, लकड़ी जलाने और जंगल की आग से उत्सर्जन हैं। वैश्विक ब्लैक कार्बन उत्सर्जन में घरेलू खाना पकाने और हीटिंग का हिस्सा 58% है। खुले बायोमास जलाने और आवासीय ठोस ईंधन दहन के परिणामस्वरूप विकासशील दुनिया लगभग 88% ब्लैक कार्बन उत्सर्जन में योगदान करती है। जिनेवा (स्विट्ज़रलैंड) में डब्लू एच ओ द्वारा प्रकाशित समाचार के अनुसार, जैसे-जैसे दुनिया गर्म और अधिक भीड़भाड़ वाली हो रही है, हमारे प्रयोग में लाये जाने वाले मशीन और अधिक ख़राब उत्सर्जन कर रहे हैं। आधी दुनिया के पास स्वच्छ ईंधन या स्टोव, लैंप तक की भी पहुँच नहीं है। जिस हवा में हम साँस लेते हैं वह ख़तरनाक रूप से प्रदूषित हो रही है। साँस में प्रदूषित हवा लेने के कारण हर साल लगभग 70 लाख लोग मारे जाते हैं। 

वायु की गुणवत्ता को ख़राब करने वाले ब्लैक कार्बन के कण वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर का एक प्रमुख घटक हैं, जो वायु की गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। इन कणों को अंदर लेने से साँस की समस्या, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं। ब्लैक कार्बन कण फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं, जिससे सूजन और जलन हो सकती है। यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी पहले से मौजूद श्वसन स्थितियों को बढ़़ा सकता है। ब्लैक कार्बन के संपर्क में आने से हृदय रोग और स्ट्रोक का ख़तरा भी बढ़़ जाता है। वायु प्रदूषण और श्वसन प्रणाली से इसका सम्बन्ध काफ़ी स्पष्ट है। वायु प्रदूषण तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। जब पार्टिकुलेट मैटर नाक गुहा में प्रवेश करता है, तो यह इन्फ्लेमेशन का कारण बनता है। 

इससे स्थिति और ख़राब हो जाती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाईज़ेशन यह बताता है कि वायु प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य जोखिम बहुत अधिक बढ़ जाते हैं, कण नाक में जलन और सूजन पैदा कर सकते हैं। यह बहती नाक का कारण भी बन सकता है। वायु प्रदूषण फेफड़ों की क्षति और फेफड़ों के कार्य को बाधित करने से भी जुड़ा हो सकता है। वायु प्रदूषण हार्ट पर इन्फ़्लमेटरी प्रभाव डालता है, यह रक्तचाप को बढ़़ा सकता है और हृदय की पहले से मौजूद बीमारी को बढ़़ा सकता है। प्रदूषित हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से मृत्यु का जोखिम काफ़ी बढ़़ जाता है। हृदय रोगों के प्रति संवेदनशील लोगों को अधिक जोखिम होता है। 

ब्लैक कार्बन एरोसोल सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करते हैं और वातावरण को गर्म करते हैं, जिससे ग्लोबल वार्मिंग में योगदान होता है। वे बर्फ़ और बर्फ़ को भी काला कर देते हैं, जिससे यह तेज़ी से पिघलता है, जिससे समुद्र के स्तर में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन के अन्य प्रभाव हो सकते हैं। क्षेत्रीय वायु गुणवत्ता और जलवायु प्रभाव, ब्लैक कार्बन एरोसोल का प्रभाव एक समान नहीं होता है और क्षेत्रीय रूप से भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, दक्षिण एशिया में, ब्लैक कार्बन वायु प्रदूषण में महत्त्वपूर्ण योगदान देता है और इसे क्षेत्रीय जलवायु पर प्रभाव के साथ मानसून प्रणाली में परिवर्तन से जोड़ा गया है। 

ब्लैक कार्बन के उत्सर्जन को कम करने के उपाय किए जा सकते हैं जैसे कि स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़़ावा देना, सौर और पवन ऊर्जा जैसे स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों को अपनाने को प्रोत्साहित करने से जीवाश्म ईंधन को जलाने से निकलने वाले ब्लैक कार्बन की मात्रा को कम किया जा सकता है। परिवहन प्रणालियों में सुधार, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने और सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में निवेश करने से परिवहन से होने वाले उत्सर्जन को कम करने में मदद मिल सकती है, जो ब्लैक कार्बन का एक प्रमुख स्रोत है। 

ठोस ईंधन के खुले में जलने को कम करें, लकड़ी, लकड़ी का कोयला और कृषि अपशिष्ट जैसे ठोस ईंधन को खुले में जलाने से ब्लैक कार्बन के उत्सर्जन को कम किया जा सकता है। उत्सर्जन नियंत्रण तकनीकों को लागू करें, औद्योगिक सुविधाओं और वाहनों पर फ़िल्टर और अन्य उत्सर्जन नियंत्रण तकनीकों को स्थापित करने से वातावरण में जारी ब्लैक कार्बन की मात्रा कम हो सकती है। ब्लैक कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नई तकनीकों और प्रथाओं के अनुसंधान और विकास में निवेश करने से इसके प्रभावों को कम करने के नए तरीक़ों की पहचान करने में मदद मिल सकती है। 

जन जागरूकता के ज़रिये ब्लैक कार्बन उत्सर्जन के नकारात्मक प्रभावों पर जनता को शिक्षित करने और अधिक स्थायी जीवन शैली विकल्पों को बढ़़ावा देने से उत्सर्जन को कम करने और उनके प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है। कुल मिलाकर, ब्लैक कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें नीतिगत उपायों, तकनीकी प्रगति और व्यवहारिक परिवर्तनों का संयोजन शामिल होता है। इस समस्या को हल करने के लिये केवल सरकार तक केन्द्रित नहीं रह सकते, इसके लिये हमारी आपसी साझेदारी महत्त्वपूर्ण है। प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में ज़िम्मेदार भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमें बेहतर आपदा प्रबन्धन के लिये समन्वय करना चाहिए। 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

सांस्कृतिक आलेख
सामाजिक आलेख
ऐतिहासिक
काम की बात
कार्यक्रम रिपोर्ट
दोहे
चिन्तन
कविता
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में