पृथ्वी की रक्षा एक दिवास्वप्न नहीं बल्कि एक वास्तविकता होनी चाहिए

01-05-2023

पृथ्वी की रक्षा एक दिवास्वप्न नहीं बल्कि एक वास्तविकता होनी चाहिए

प्रियंका सौरभ (अंक: 228, मई प्रथम, 2023 में प्रकाशित)

 

(पृथ्वी दिवस विशेष, 22 अप्रैल)

 

मनुष्य के रूप में, यह हमारा मूल कर्त्तव्य है कि हम उस ग्रह की देखभाल करें जिसे हम अपना घर कहते हैं। पृथ्वी हमें वे सभी बुनियादी चीज़ें उपलब्ध कराती है जो हमारे जीवित रहने के लिए आवश्यक हैं। हम लालची इंसानों ने इसके संसाधनों का इस हद तक दोहन किया है कि कुछ लोगों के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ें भी उपलब्ध नहीं हो पाती हैं। इस ग्रह के ज़िम्मेदार निवासी होने के नाते, हमें अपने ग्रह को हुए नुक़्सान को दूर करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। इसने बहुत शोषण देखा है। हम अपने उपयोग के लिए पेड़ों को अंधाधुंध काट रहे हैं। हर पेड़ के खो जाने से पृथ्वी अपना एक हिस्सा खो देती है। हमें अपने सीमित जीवनकाल में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिएँ ताकि पुराने हरे-भरे जंगलों को फिर से जीवित किया जा सके। अगर हम सभी हर साल एक पौधा लगा सकें तो एक साल में पृथ्वी लगभग 7 अरब पेड़ों से भर जाएगी। 

—डॉ. प्रियंका सौरभ

हमारी पृथ्वी की देखभाल करना अब कोई विकल्प नहीं है—यह एक आवश्यकता है। पृथ्वी के अलावा कोई अन्य वैकल्पिक ग्रह नहीं है जहाँ जीवन सम्भव हो। अपने अस्तित्व की शुरूआत से ही हमने बुनियादी ढाँचे के निर्माण के लिए असंख्य पेड़ों को काटकर और भोजन के लिए जानवरों को मार कर प्रकृति का शोषण किया है। हमने पृथ्वी के गर्भ से खनिज, क्रिस्टल और रत्न निकाले हैं। हमारे पास जो भी प्राकृतिक सम्पदा है, हमने ले ली और उसका उपयोग कर लिया और अब प्रकृति के धक्का-मुक्की के गंभीर परिणाम भुगत रहे हैं। हमें यह महसूस करना चाहिए कि पृथ्वी के संसाधन असीमित नहीं हैं। वे तेज़ी से घट रहे हैं, और यह उस ग्रह पर हमारे अस्तित्व के लिए ख़तरा है जिसे हम घर कहते हैं। इस प्रकार, यह महत्त्वपूर्ण है कि हमें धरती माता की देखभाल करनी चाहिए और उसे बचाना चाहिए। 

पृथ्वी ख़तरनाक स्थिति में पहुँच गई है। यह हमारे लिए कार्रवाई करने का उच्च समय है। मानव गतिविधियों ने पृथ्वी के वातावरण और जलवायु परिस्थितियों को प्रभावित किया है। इसका ऐसा प्रभाव पड़ा है कि ऋतुएँ बदल गई हैं। अब मानसून में देरी हो रही है। गर्मियां बहुत भीषण हो रही हैं और ग्लेशियर पिघल रहे हैं। समुद्र का स्तर बढ़ रहा है और जलीय जीवन विलुप्त होने के कगार पर है। प्रदूषण बढ़ रहा है और हवा की गुणवत्ता दिन-ब-दिन ख़राब होती जा रही है। पानी प्रदूषित हो रहा है और शोर का स्तर बढ़ रहा है जिससे अधिकांश लोग बीमार हो रहे हैं। ग्लोबल वार्मिंग, ग्रीनहाउस प्रभाव, ये सब मानवीय गतिविधियों के परिणाम हैं, जो अब मानव जीवन के लिए ही ख़तरा पैदा कर रहे हैं। इसलिए, अगर हम अभी कार्रवाई नहीं करने जा रहे हैं, तो बहुत देर हो चुकी होगी और तब तक पृथ्वी पर जीवन का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। 

पृथ्वी को बचाने के लिए हम सभी को मिलकर बदलाव लाना होगा। एक व्यक्ति फ़र्क़ नहीं कर सकता, लेकिन हम सब मिलकर चमत्कार कर सकते हैं। हमें अपनी दिनचर्या में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है, जैसे ज़रूरत न होने पर लाइट बंद करना, नल बंद करना और पानी का सही इस्तेमाल करना और घर में प्लास्टिक और ग़ैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री के इस्तेमाल से बचना। हमें सोलर हीटर और पैनल जैसे ऊर्जा के सौर और नवीकरणीय स्रोतों पर ध्यान देना चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर ही निजी वाहन या कार निकालें और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना पसंद करें। 

हमें पृथ्वी पर ख़तरनाक स्थिति के बारे में अन्य लोगों को शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए और उनका मार्गदर्शन करना चाहिए कि वे पृथ्वी को बचाने में कैसे योगदान दे सकते हैं। इसके लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर विभिन्न अभियान या सामूहिक गतिविधियाँ की जा सकती हैं। साथ ही हमें अपने आस-पड़ोस में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। हमें पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को अपनाना और बढ़ावा देना चाहिए। हमें अपने बच्चों को अपने ग्रह का मूल्य सिखाना चाहिए, ताकि वे भी स्थायी जीवन के अनुकूल हों और हमारे ग्रह का शोषण न करें। याद रखें, हर छोटे क़दम से फ़र्क़ पड़ता है! 

लोग बस इस चलन का पालन करते हैं और जश्न मनाने के लिए इसका पालन करते हैं। ऐसे विभिन्न कारण हैं जो पर्यावरणीय गिरावट का कारण बनते हैं। जनसंख्या और ग़रीबी अधिक समस्याएँ पैदा करने के शीर्ष पर हैं। अधिक लोगों का अर्थ है अत्यधिक खपत और यदि ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं तो इसका परिणाम ग़रीबी और कुपोषण होता है। एक अन्य कारक जो पर्यावरण पर बड़े पैमाने पर नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है, वह सभी प्रकार का प्रदूषण है। कारखानों की चिमनियों या वाहनों से निकलने वाला धुआँ, सी.एफ़.सी. का दैनिक उपयोग, जीवाश्म ईंधन का जलना, जंगल की आग आदि वायु प्रदूषण का कारण बनते हैं। 

इसके अलावा, जल निकायों में प्रदूषकों का निर्वहन, जानवरों को पानी में नहलाना, जल निकायों के पास शौच करना और सीवेज को छोड़ना जल प्रदूषण का कारण बन रहा है। फिर, अत्यधिक खेती, भूमि की जुताई, कीटनाशकों और रसायनों के प्रयोग से मृदा प्रदूषण होता है। अंत में, जुलूसों के दौरान ऊँचा संगीत बजाना, कार के हॉर्न और कारखानों में मशीनों का शोर ध्वनि प्रदूषण पैदा करता है। समस्याओं के बारे में जागरूकता मौजूद है, लेकिन उन्हें ख़त्म करने के प्रयास नगण्य हैं। 

जीविका सुनिश्चित करने के लिए पृथ्वी की स्थिरता को बनाए रखने के लिए यह एक ज़रूरी आह्वान है। हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए स्थायी दृष्टिकोण को अपनाने की आवश्यकता है। सिर्फ़ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी पीड़ित हैं और काफ़ी नुक़्सान में हैं। पूरी खाद्य शृंखला बाधित हो जाती है, जिससे असंतुलन पैदा हो जाता है। पृथ्वी को बचाने के लिए सरकार को राष्ट्रीय पर्यावरण नीति बनानी चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को स्वयंसेवा करनी चाहिए और पर्यावरणीय गिरावट को कम करने का प्रयास करना चाहिए। पृथ्वी की रक्षा एक दिवास्वप्न नहीं बल्कि एक वास्तविकता होनी चाहिए। 

मनुष्य के रूप में, यह हमारा मूल कर्त्तव्य है कि हम उस ग्रह की देखभाल करें जिसे हम अपना घर कहते हैं। पृथ्वी हमें वे सभी बुनियादी चीज़ें उपलब्ध कराती है जो हमारे जीवित रहने के लिए आवश्यक हैं। हम लालची इंसानों ने इसके संसाधनों का इस हद तक दोहन किया है कि कुछ लोगों के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ें भी उपलब्ध नहीं हो पाती हैं। इस ग्रह के ज़िम्मेदार निवासी होने के नाते, हमें अपने ग्रह को हुए नुक़्सान को दूर करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। इसने बहुत शोषण देखा है। हम अपने उपयोग के लिए पेड़ों को अंधाधुंध काट रहे हैं। हर पेड़ के खो जाने से पृथ्वी अपना एक हिस्सा खो देती है। हमें अपने सीमित जीवनकाल में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए, ताकि पुराने हरे-भरे जंगलों को फिर से जीवित किया जा सके। अगर हम सभी हर साल एक पौधा लगा सकें तो एक साल में पृथ्वी लगभग 7 अरब पेड़ों से भर जाएगी। 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

सांस्कृतिक आलेख
सामाजिक आलेख
ऐतिहासिक
काम की बात
कार्यक्रम रिपोर्ट
दोहे
चिन्तन
कविता
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में