पाव आटा

15-02-2021

पाव आटा

सुभाष चन्द्र लखेड़ा (अंक: 175, फरवरी द्वितीय, 2021 में प्रकाशित)

चालीस वर्षीया जानकी पिछले दस वर्षों से अपने से आयु में दो वर्ष छोटी रुक्मा मैडम के घर खाना बनाया करती थी लेकिन कोरोना संकट की वज़ह से लागू लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से उसका आना नहीं हुआ। एक स्थानीय डिग्री कॉलेज में प्रवक्ता के पद पर कार्यरत रुक्मा मैडम के परिवार में वृद्ध ससुर के अलावा उनके पति और दो बच्चे, बारह वर्षीय बेटा अंशुल और आठ वर्षीया बेटी आरती हैं। बचपन से लेकर पिछले 24 मार्च तक किचन में सिर्फ़ चाय अथवा कुछ हल्का नाश्ता बनाने के लिए प्रवेश करने वाली रुक्मा मैडम को सबसे अधिक तकलीफ़ आटा गूँधने और रोटी बेलते वक़्त होती है। पति समीर डॉक्टर हैं और वे इन दिनों अस्पताल से सीधे किसी होटल में जाते हैं।

बहरहाल, आज रोटी बेलते वक़्त उनको जानकी की याद आ रही थी। वे मन ही मन सोच रही थी कितनी गोल और फूली रोटियाँ बनाती है जानकी?

उधर उसी वक़्त जानकी भी उनको याद कर रही थी। उसे अपने तीन बच्चों और पति के लिए रोटी बनानी थी लेकिन डिब्बे में सिर्फ पाव भर आटा था।

वह सोच रही थी, "रुक्मा मैडम कितनी ख़ुशनसीब हैं? उनके घर में आटे-चावल के डब्बे हमेशा भरे रहते हैं।"     

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता - हाइकु
स्मृति लेख
लघुकथा
चिन्तन
आप-बीती
सांस्कृतिक कथा
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
व्यक्ति चित्र
कविता-मुक्तक
साहित्यिक आलेख
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में