सदाचरण

01-05-2023

सदाचरण

डॉ. आर.बी. भण्डारकर (अंक: 228, मई प्रथम, 2023 में प्रकाशित)

 

आज के आपाधापी भरे जीवन में कदाचित मानव-कल्याण, परहित के भाव प्राथमिकता से कुछ दूर-से प्रतीत होने लगे हैं। यह प्राथमिक ही रहें, यह बहुत आवश्यक है। 

हमारे प्राचीन वाङ्गमय में ऋषियों, महर्षियों, संतों, महापुरुषों के ऐसे अनेक कथन उपलब्ध हैं जो मानव जीवन को सच्चे अर्थों में आदर्श बनाने के लिए प्रेरक हैं, मार्गदर्शक हैं। 

गोस्वामी तुलसीदास जी कहते हैं:

“जननी सम जानहिं परनारी। 
धनु पराव बिष तें बिष भारी। 
 
जे हरषहिं पर सम्पत्ति देखी। 
दुखित होहिं पर बिपति बिसेषी।”

आशय यह कि मनुष्य के भाव हर प्रकार से सकारात्मक, परहित-चिंतन-परक होने चाहिए, इनसे विपरीत नकारात्मक भाव सर्वथा त्याज्य हैं। 

सत्संगति को गोस्वामी जी सब सुखों से ऊपर बताते हैं:

“तात स्वर्ग अपबर्ग सुख धरिअ तुला एक अंग। 
तूल न ताहि सकल मिलि जो सुख लव सतसंग।”

सत्संग क्यों आवश्यक है? कबीर जी इसे और भी, बहुत सरल भाव में समझाते हैं:

“कबीर संगति साधु की, निष्फल कबहुँ न होय। 
ऐसी चंदन वासना, नीम न कहसी कोय।” 

आशय यह कि संतों, महापुरुषों की संगत कभी निष्फल नहीं होती है। मलयगिरि पर चंदन होते हैं, इनकी सुगंध उड़कर वहाँ खड़े नीम के पेड़ को मिलती है तो वह भी चन्दन जैसा हो जाता है, फिर उसे कभी कोई नीम नहीं कहता। 

वे और भी स्पष्ट करते हैं:

“कबिरा संगत साधु की, ज्यों गन्धी की बास। 
जो कुछ गन्धी दे नहीं, तो भी बास सुबास।”

संत, महापुरुष अपने पास आने वाले को ज्ञान देते ही हैं पर न भी दें तो जैसे गन्धी (इत्र वाले) के पास रहने वाले को अनायास सुगन्ध मिलती रहती है; ठीक उसी प्रकार महापुरुषों से अनायास ही अच्छी बातें, अच्छे भाव मिलते ही रहते हैं। 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

पुस्तक समीक्षा
कविता
चिन्तन
कहानी
लघुकथा
कविता - क्षणिका
बच्चों के मुख से
डायरी
कार्यक्रम रिपोर्ट
शोध निबन्ध
बाल साहित्य कविता
स्मृति लेख
किशोर साहित्य कहानी
सांस्कृतिक कथा
विडियो
ऑडियो