संवेदना ही कविता का मूल तत्त्व है
शैलेन्द्र चौहान
‘प्रसंग’ कविता महाविशेषांक
'प्रसंग’ का कविता महाविशेषांक बहुत दिनों से आया है लेकिन इसे ठीक से पलट भी नहीं सका इसलिए कुछ कहने से रुका रहा। दो एक दिनों में कुछ रचनाएँ पढ़ी हैं। गद्य खंड पहले पलटा उसमें भी आलेख सबसे पहले देखे। चूँकि अंक बड़ा है इसलिए समय लगा। इसकी तैयारी में आदरणीय शंभु बादल जी ने डेढ़-दो वर्ष का यथेष्ट समय और श्रम लगाया जिसका प्रतिफल है यह विशद अंक। शंभु बादल जी से संभवतः मेरी कभी प्रत्यक्ष भेंट नहीं हुई लेकिन ‘धरती’ और ‘प्रसंग’ के परस्पर विनिमय के कारण सन् 1981 से लेखकीय परिचय रहा है। प्रसंग का दूसरा अंक भी कवितांक था। उन्हाेंने तब भी मेरी कविता बुलाई थी और इस बार भी कोई डेढ़ वर्ष पहले कविताएँ भेजने के लिए उनका फोन आया था। बीच में भी प्रसंग में मैं शामिल रहा हूँ। उनकी आत्मीयता सदैव रही है। ख़ैर, बात इस अंक की कि क्यों यह विशेषांक है और उसमें क्या विशेष है। उन्होंने अपने संपादकीय में यह स्पष्ट किया है कि इक्कीसवीं सदी में विशेषकर तीसरे दशक में उपभोक्तावाद, आर्थिक असमानता, लूट, शोषण, भ्रष्ट आचरण से सामान्य मनुष्यों के जीवन में कठिनाइयाँ और जटिलताएँ बढ़ी हैं। महाविपत्ति कोरोना ने इसमें जले में नमक का काम किया। पूँजीवादी दुष्टता, संवेदनहीनता यहाँ चरम पर दिखी। सूचना प्रौद्योगिकी का कमाल और धमाल दोनों दिख रहा है। ऐसी स्थितियों में कविता शायद मरहम का काम कर सके। उनके विचार से कविता संवेदना का रूप है। संवेदनशीलता से कविता जन्मती है। अतः कविता का मूल भाव संवेदना ही है। अब बात रचनाओं की। संक्षेप में ही कहूँगा। सभी रचनाओं पर बात करना बहुत मुश्किल है लेकिन प्रथमदृष्टया एक पाठकीय टिप्पणी आवश्यक लगी।
रविभूषण जी का आलेख ‘वर्तमान समय के साथ कविता पर कुछ बातें’ पढ़ गया। यह बात अच्छी है कि वे वर्तमान समय का विश्लेषण सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनैतिक संदर्भो में करते हैं। अच्छा है उनका ज़ोर वर्तमान समय पर रहता है; अतीत पर नहीं। लेकिन इतिहास से कोई नज़र कैसे चुरा सकता है। साहित्य और कविता का भी जो निकट इतिहास है वह तो आज के संदर्भों में देखा ही जायेगा और उसके संदर्भों में आज की रचनाशीलता की तुलना की जायेगी। प्रासंगिकता की परख भी की जायेगी। वह लिखते हैं कि-स्वाधीन भारत में और वह भी नेहरू के कार्यकाल में मुक्तिबोध ने क्यों लिखा—मर गया देश, अरे जीवित रह गये तुम। ‘देश’ मात्र एक शब्द नहीं है। वह भूगोल भी नहीं है। देश का अर्थ देश की जनता से है। आगे वह लिखते हैं—देश और देश की चिंता, जनता की चिंता अधिक कवियों में नहीं है। वह नागार्जुन की कविता ‘स्वदेशी शासक’ का उदाहरण पेश करते हैं और कहते हैं कि पचास साल बाद मंगलेश ने ‘हमारे शासक’ कविता लिखी। रविभूषण जी की चिंता यह है कि आज के कवि इस बात से उदासीन हैं। कुछ हद तक यह ठीक है। अगर मैं पूछूँ कि निराला, मुक्तिबोध, नागार्जुन, धूमिल, शील, शलभ, गोरख पांडेय, रघुवीर सहाय, दुष्यंत कुमार आदि के समय में भी कितने कवियों की मुख्य चिंता देश और देश की जनता रही और बाद में आठवें-नौवें दशक में कितनों की नहीं रही। जब मंगलेश का ज़िक्र किया तो रविभूषण जी यह अनदेखा कैसे कर सकते हैं कि उनके अधिकांश समकालीनों की मुख्य चिंता वही थी। वह भी एक दौर था। जुनून और उत्साह था। जब हम बहुत सिलेक्टिव हो जाते हैं तब हमारी दृष्टि सुरंगवत एवं संकीर्ण होने लगती है। मैं आदरणीय रविभूषण जी के साहित्यिक ज्ञान को चुनौती देने का दुस्साहस नहीं कर सकता। वे विद्वान हैं। उन्हाेंने विधिवत और पद्धतिपूर्ण तरीक़े से साहित्य की शिक्षा प्राप्त की है। अध्यापन किया है और अनेक लोगों को ज्ञानसंपन्न किया है। मैं तो बस अपनी अल्पबुद्धि से, अपने सोच और संवेदना से ही कुछ कह सकता हूँ। यह आलेख बड़ा है। आज की कविता की प्रवृत्तियों और विशेषताओं को चुनिंदा नामों के परिप्रेक्ष्य में विश्लेषित किया है। उसका आकलन किया है। अच्छा है लंबी सूची नहीं दी है वरना इधर सूची और उद्धरण से ही आलोचना संपन्न हो जाती है। निश्चित ही यह महत्त्वपूर्ण आलेख है। इस पर बात होनी चाहिए। इस मामले में अवधेश प्रधान भी सिलेक्टिव हैं और विजय गुप्त भी। शेष पूरक टिप्पणियाँ हैं।
कविता खंड क्रांतिकारी कवि वरवर राव की कविताओं के हिंदी अनुवाद से शुरू होता है। तदुपरांत वरिष्ठ कवि श्रीराम तिवारी से की हिंदी की कविताओं का आग़ाज़ होता है और केवल गोस्वामी, ध्रुवदेव मिश्र पाषाण, दिविक रमेश, राजेश जोशी, ज्ञानेन्द्रपति, अरुण कमल, अष्टभुजा शुक्ल, मदन कश्यप, रमाकांत शर्मा, जीवन सिंह आदि वरिष्ठ कवियों की कविताएँ शामिल हैं। इनमें नरेंद्र जैन और उदय प्रकाश की अनुपस्थिति कुछ रिक्ति का अहसास कराती है। मेरे समकालीन अनेक कवि इसमें मौजूद हैं। अधिसंख्य कविताओं में जन हैं, जनता है और जनपक्षधरता भी है। नाम लेना उतना ज़रूरी नहीं। हमारे बाद की पीढ़ी भी सजग है। वसंत सकरगाए, बोधिसत्व, शैलेय, रजत कृष्ण से लेकर संतोष चतुर्वेदी, महेश पुनेठा, कुमार मुकुल आदि तक जिनकी कविताएँ अच्छी हैं। उसके बाद की पीढ़ी में भानुप्रकाश रघुवंशी, पद्मजा शर्मा, लक्ष्मीकांत मुकुल, सुशील स्वतंत्र, अनुज लुगुन, कविता कॄष्णपल्लवी की कविताएँ प्रभावी हैं। झारखंड और लगे हुए बिहार के कई युवा कवियों की उपस्थिति सराहनीय है। कहा जा सकता है कि सभी पीढ़ियों के कवियों को सदाशयता और सम्मान तथा लोकतांत्रिक सोच के तहत समाहित किया गया है। कोई कट्टरता नहीं, पूर्वाग्रह नहीं। यह अच्छा है। अंक कैसा बन पड़ा है यह तो सबकी अपनी राय होगी। सबको अपनी राय रखने का हक़ है और रखनी भी चाहिए लेकिन यह काम महत्त्वपूर्ण है यह तय है। सभी रचनाकारों एवं पाठकों को बहुत बहुत शुभकामनाएँ।
0 टिप्पणियाँ
कृपया टिप्पणी दें
लेखक की अन्य कृतियाँ
- कविता
-
- मारे गए हैं वे
- अतीत
- अदेह
- अवसान
- अहा!
- आगे वक़्त की कौन राह?
- इतिहास में झाँकने पर
- इतिहास में झाँकने पर
- उदासीनता
- उपसंहार
- उलाहना
- कवि-कारख़ाना
- कश्मकश
- कामना
- कृषि का गणित
- कोई दिवस
- क्रिकेट का क्रेज़
- क्षत-विक्षत
- गर्वोन्मत्त
- गीत बहुत बन जाएँगे
- चिंगारी
- छवि खो गई जो
- डुबोया मुझको होने ने मैं न होता तो क्या होता!
- तड़ित रश्मियाँ
- दलित प्रेम
- धूप रात माटी
- परिवर्तन
- बड़ी बात
- बदल गये हम
- बर्फ़
- ब्रह्म ज्ञान
- मारण मोहन उच्चाटन
- मुक्ति का रास्ता
- मृत्यु
- यह है कितने प्रकाश वर्षों की दूरी
- ये कैसा वसंत है कविवर
- रीढ़हीन
- लोकतंत्र
- वह प्रगतिशील कवि
- विकास अभी रुका तो नहीं है
- विडंबना
- विरासत
- विवश पशु
- विवशता
- शिशिर की एक सुबह
- संचार अवरोध
- समय
- समय-सांप्रदायिक
- साहित्य के चित्रगुप्त
- सूत न कपास
- स्थापित लोग
- स्थापित लोग
- स्वप्निल द्वीप
- हिंदी दिवस
- फ़िल वक़्त
- साहित्यिक आलेख
-
- प्रेमचंद साहित्य में मध्यवर्गीयता की पहचान
- आभाओं के उस विदा-काल में
- एम. एफ. हुसैन
- ऑस्कर वाइल्ड
- कैनेडा का साहित्य
- क्या लघुपत्रिकाओं ने अब अपना चरित्र बदल लिया है?
- तलछट से निकले हुए एक महान कथाकार
- भारतीय संस्कृति की गहरी समझ
- ये बच्चा कैसा बच्चा है!
- संवेदना ही कविता का मूल तत्त्व है
- सामाजिक यथार्थ के अनूठे व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई
- साहित्य का नोबेल पुरस्कार - २०१४
- हिंदी की आलोचना परंपरा
- सामाजिक आलेख
- पुस्तक चर्चा
- पुस्तक समीक्षा
- ऐतिहासिक
- हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
- आप-बीती
- यात्रा-संस्मरण
- स्मृति लेख
-
- एक यात्रा हरिपाल त्यागी के साथ
- यायावर मैं – 001: घुमक्कड़ी
- यायावर मैं – 002: दुस्साहस
- यायावर मैं–003: भ्रमण-प्रशिक्षण
- यायावर मैं–004: एक इलाहबाद मेरे भीतर
- यायावर मैं–005: धड़कन
- यायावर मैं–006: सृजन संवाद
- यायावर मैं–007: स्थानांतरण
- यायावर मैं–008: ‘धरती’ पत्रिका का ‘शील’ विशेषांक
- यायावर मैं–009: कुछ यूँ भी
- यायावर मैं–010: मराठवाड़ा की महक
- यायावर मैं–011: ठहरा हुआ शहर
- कहानी
- काम की बात
- विडियो
-
- ऑडियो
-