करुणा या ख़तरा? 

15-12-2022

करुणा या ख़तरा? 

पाण्डेय सरिता (अंक: 219, दिसंबर द्वितीय, 2022 में प्रकाशित)

अपने घर की छत से पड़ोस में घास से भरपूर बड़ी-सी चारदीवारी में बँधे, चरते हुए बछड़े को देखकर भावुक बेटी द्रवित हो जाती। 

“माँ! चारदीवारी फाँद कर, जाकर इसे खोल दूँ?” 

“क्या बदमाशी है?” माँ ने खीझते हुए पूछा। 

बेटी ने सफ़ाई, “उसे रस्सी में बँधा देखकर मुझे रोना आ रहा है।” 

माँ ने पूछा, “क्यों?” 

बेटी ने कहा, “उसका मालिक कितना क्रूर है जो उसे रस्सी में बाँध कर रखा है।” 

माँ ने समझाया, “तब तो तुम भी इस घर में हो तो यह बंधन है? ग़ुलामी है? क्रूरता तो तब होती जब मालिक बछड़े को जहाँ-तहाँ भटकने के लिए छोड़ देता। उस बछड़े के लिए समुचित देखभाल की व्यवस्था ना करे। यह शहर है। यहाँ के व्यवस्थागत ढाँचे में कुछ अंतर है। वह बँधा है, उस घेरे में तभी सुरक्षित है बच्चे! सोचो तुम जाकर उसे खोल दोगी और वह राजमार्ग पर जाकर अनियंत्रित गाड़ियों के चपेट में आ सकता है। कोई उसे मांस-व्यापार के लिए चुरा कर ले जा सकता है। वह बछड़ा उछल-कूद मचा कर किसी को घायल कर सकता है। तुम्हारी ऐसी दया और करुणा उस बछड़े के लिए प्राणघातक सिद्ध हो सकती है। जो ग़लती ना की जाए तभी भलाई होगी।” 

बेटी बोली, “ये तो मैंने सोचा ही नहीं था।” 

माँ मुस्कुराई, “चलो अब तो समझ गई ना?”

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

व्यक्ति चित्र
कविता
लघुकथा
कहानी
बच्चों के मुख से
स्मृति लेख
सांस्कृतिक कथा
चिन्तन
सांस्कृतिक आलेख
सामाजिक आलेख
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में

लेखक की पुस्तकें