भेद-भाव की राजनीति
देवी नागरानी
उस एक छोटे से पर्चे ने मुझे मेरी औक़ात की याद दिलाई और उस महान व्यक्ति की, जिसने समाज में अपनी जात के लिए, अपने देशवासियों को मूल सिद्धांतों की नींव पर उनके जीवन सुधार के लिए एक नया प्रतिष्ठान स्थापित किया। डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर आज भी मेरे ध्येय है और रहेंगे, जिनके पदचिन्हों पर चलकर मैं भी अपनी जात के लिए, अपने पिता की इच्छापूर्ति के लिए जितने क़दम आगे बढ़ाता हूँ, उससे कहीं ज़्यादा क़दम पीछे की ओर धकेला जाता हूँ। एक वो थे, एक मैं हूँ!
याद है वह दिन जब मैं मैट्रिक पास करके कॉलेज के दाख़िले के लिए ऑफ़िस के बाहर लम्बी क़तार में जाकर खड़ा हुआ। कहने-कहलावाने के बहुत सारे यत्न किए। मेरे दादा, पिता और स्कूल के प्रधानाचार्य सुखीराम माधवन ने भी यही कहकर ज़मानत दी कि मैं एक ज़हीन, मेधावी शागिर्द हूँ, बिना ट्यूशन के ख़ुद पढ़ाई करके 95% अंक ले पाया हूँ। पर कुछ भी नहीं हुआ, किसी की एक न सुनी। कॉलेज का ट्रस्टी जाना-पहचाना विशिष्ट आदमी था, पर ऐन वक़्त पर उसने भी अपना रुख़ बदलने में देर न की। यह सब मेरे साथ हुआ, क्यों हुआ कुछ समझ में आकर भी नहीं आया। आता भी कैसे?
और उस प्रयास का प्रतिफल मुझे कॉलेज में दाख़िला न देकर, वहाँ के प्रतिनिधियों ने यह जतलाया कि मैं कमतर जात का पददलित हूँ। यहाँ दाख़िला होना सम्भव नहीं। दूसरा कारण दाख़िला न मिलने का यक़ीनन यह भी रहा होगा, कि मैंने डोनेशन के नाम पर काला धन नहीं दिया। अपनी जात की कमतरी का लेबल अपने माथे से नहीं हटा सका। हाथ में थमा काग़ज़ यही जतला रहा था—दाख़िला न मिलने की नकारात्मक उपाधी थी उसमें।
♦ ♦ ♦
परिवार के बीच में रहते, न कोई चालबाज़ी, न कोई शातिरता देखी, न सीखी। न ही कभी बाहर और भीतर की दुनिया में कोई भेद-भाव जाना। अपने काम से काम रखने वाले परिवार भी कहाँ किसी चाहत को अंजाम देने की कोशिश करते हैं। सिर्फ़ उस एक चाहत के लिए, जो मेरे बाबा ने अपने सीने में पाल रखी थी कि मैं पढ़ लिख कर उनका, उनकी बिरादरी का, उनकी जात का किसी तरह उद्धार करने का प्रयास करूँ।
मैं जिस परिवार में पलकर बड़ा हुआ, वहाँ मेरे जागने से पहले मैंने माँ-बाबा को झाड़ू और टोकरी लेकर घर के बाहर जाते हुए, और भरी दुपहरी घर लौट कर अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जुटते हुए देखा। कुछ और बड़ा हुआ तो शिक्षा के मैदान में खड़ा कर दिया गया, जहाँ भी दिक़्क़तें मेरी आसानियों को दुश्वार करती रहीं। और अब सिलसिलेवार यादों के पश्चात महसूस कर रहा हूँ कि अब वक़्त आया है कि मैं किसी न किसी तरह परिवार में सहकार देकर, पिता के उन बूढ़े कंधों का बोझ कम करूँ। याद आया बाबा का कहना, “तुम अपनी पढ़ाई पर ध्यान दो, यह उम्र है पढ़ाई करने की, पढ़कर किसी ओहदे के क़ाबिल बनने की। जब क़ाबिल बन जाओगे तब मेरा हाथ बँटा पाओगे और आगे चलकर अपने परिवार का भी भार सँभालकर हमारा और जाति का सहारा बन पाओगे।”
“बाबा, पर मैं आपको इस तरह दिन रात मेहनत की चक्की में पिसते हुए नहीं देख सकता। आपकी सेहत भी दिनो-दिन आपका साथ छोड़ती जा रही है। अब मैं मेट्रिक पास हूँ, कोई छोटी-मोटी नौकरी करके आपकी मदद कर सकता हूँ। इस समय मेरा कॉलेज पढ़ना इतना ज़रूरी नहीं, जितना आपके काम में हाथ बँटाना। बाबा, आपने पिता व सारथी बनकर मुझे इस क़ाबिल बनाया है कि मैं शिक्षा की रोशनी में अपना भविष्य साफ़ देख पा रहा हूँ। मैं आपकी चाहत को अंजाम दूँगा, यह मेरा वादा है आपसे।”
“आदित्य बेटे मैं चाहता हूँ कि तुम कॉलेज पढ़ कर किसी अच्छी नौकरी को हासिल करो। तब कहीं जाकर हम भंगियों की जात वालों का सर उठाने लायक़ होगा। अपनी क़ाबिलियत से अनपढ़ बच्चों को इस गंदगी की दलदल से निकाल कर ज्ञान की रोशिनी में एक साफ़ सुथरी ज़िंदगी की राह पर ले जाओ। यही मेरी दिली तमन्ना है, यही ख़्वाहिश। इसी कारण मैंने बचपन में कभी तुझे यह झाड़ू लेकर, घर-घर का कचरा उठाने के लिए अपने साथ नहीं लिया, और न ही तुझे मुन्सिपालिटी के स्कूल में दाख़िला दिलाया।”
“पर बाबा अब तो मैं हाई स्कूल पास, आपकी बताई राह पर चलने का हर प्रयास कर रहा हूँ। आपकी सहायता करना मेरी ख़्वाहिश है। और तो और मैं आपके सर पर लगी तोहमत के दाग़ को भी धोना चाहता हूँ। मैं अकेला ही इस हक़ीक़त का चश्मदीद गवाह हूँ . . . भले ही दुनिया माने या न माने . . .!”
“बस बेटा बस, एक लफ़्ज़ ज़्यादा न कहना . . . मैं सुन नहीं पाऊँगा।”
“पर बाबा जो गुनाह आपने किया ही नहीं है उसका बोझ अपने दिल दिमाग़ पर क्यों ढो रहे हैं। अब मैं बड़ा हो गया हूँ, सब कुछ साफ़-साफ़ देख सकता हूँ, सच झूठ को परख सकता हूँ। आप उस अनचाही सोच को ज़ेहन से क्यों निकाल कर फेंक नहीं देते?”
“बेटा ये ग़ुलामी की ज़ंजीरें जो कराएँ वह कम है। मेरी जात मेरे काम से पहचानी जाती है, मेरे ज़मीर की रोशनी से नहीं। यहाँ का तहसीलदार सफ़ेद कपड़े पहन कर अपने शाही घर में बैठे-बैठे हमारी ग़ुर्बत का नंगा नाच देखता है। उसकी गंदी नज़र गंदगी उठाने वाली बाल्टियों पर नहीं, उठाने वाली हमारी बहू-बेटियों पर रहती है, उनके गंदे कपड़ों की तहों में छुपे उनके शरीर पर होती है। यह सब हक़ीक़तें हमें उन औरतों के अश्कों की ज़ुबानी मालूम होती हैं। सफ़ेद कपड़ों के पीछे उनकी काली नियत, काले कारनामे के चिट्ठे को नहीं छुपा पाती। उसने तुम्हारी माँ की बेइज़्ज़ती करके उसके नारीत्व को ललकारा। वह यह बरदाश्त न कर पाई। एक दिन मौक़ा देख कर उसने तहसीलदार को औताक में बंद करके, मिट्टी का तेल छिड़ककर उसे ज़िन्दा जला दिया और फिर ख़ुद को भी उस आग के शोलों में अर्पण कर दिया। हमारे समाज की औरतें कब तक यह अग्नि-परीक्षा देती रहेंगी?”
“पुरानी बात को दोहरा कर इस तरह ख़ुद को दुखी न कीजिए बाबा। अम्मा ने ख़ुद को मुक्त कर दिया, पाप की भावना ने शायद उसके शरीर को पाप का भागीदार बना कर छोड़ा और उसने पापी को सज़ा देकर, ख़ुद को भी उस आग में भस्म करते हुए अग्नि परीक्षा दी। पर अब ऐसा नहीं होगा . . . बाबा, नहीं होगा।”
“मेरी एक बात हमेशा याद रखना बेटे, ज़ालिम का ज़ुल्म न कभी भूलना, न माफ़ करना। यह सरासर बुज़दिली होगी,” कहते हुए आदित्य के पिता ने धोती के छोर से अपनी पीड़ा को झटक कर लम्बी साँस ली।
“यह सब तो ठीक हैं बाबा, पर मुझे इसमें अम्मा की कोई बुज़दिली दिखाई नहीं देती। वह तो अपने सतीत्व व् आत्मसम्मान का कुल हिसाब कुछ यूँ पूरा कर गई, जो बहुत ही दिलेरी का कार्य है, जिस पर गर्व किया जा सकता है,” अब आदित्य की आवाज़ में आक्रोश शामिल रहा।
“पर सभी गुनहगार को सज़ा देकर, अपने स्वाभिमान को भी स्वाहा करें, यह भी तो ठीक नहीं है न बेटा। हमारे इस गंदे क्षूद्र समाज में कितने बेगुनाह सज़ा भोगते हैं और कितने गुनहगार आज़ाद घूमते हैं, इसका कोई हिसाब नहीं। उनकी पहचान नामुमकिन है क्योंकि उनके तन पर मुजरिमों की या क़ैदियों की वर्दी नहीं होती। वे आज़ाद रहकर गुनाह कर रहे हैं, कौन उनको ज़ंजीरों में बाँध रहा है?”
“बाबा छोड़ो इन बातों को, गुनाह और बेगुनाही की दलदल में क्यों अपने आपको मैला कर रहे हैं? आपका इशारा मैं समझ रहा हूँ। आप चिंता न करें बाबा, मैं अपनी रहनी को अपनी करनी में शामिल करके अँधेरे से उजाले को चीर कर लाऊँगा।”
“बेटा तेरी सद्भावना मेरे लिए ख़ुदा की ओर से आई हुई नियामत है। फिर भी सोच-समझकर किसी मुमताज़ जाने-पहचाने शख़्स या किसी बहुत ही बड़े इज़्ज़तदार आदमी की मदद से गाँव में ही किसी कॉलेज में दाख़िला लेकर आगे पढ़ने जाओ। मेरी ज़्यादा चिंता न करो।”
पिता के मनोभावों का आदर करते हुए आदित्य सोचने लगा, ठीक वैसे ही जैसे शायद बाबा का ज़ेहन सोच रहा था। अगर भंगियों की औलाद भंगी बनकर गाँव में सेठ, साहूकारों की गंदगी साफ़ करती रहेगी तो अपनी पहचान कैसे पा सकेगी? अपनी जात के कंधों से यह सलीब उतारने के लिए किसी को तो मसीहा बनना पड़ेगा, पीढ़ियों से चल रहे इस पेशे को इल्म की रोशनी से उजगार करना होगा। हज़ारों बच्चों के माता-पिता यह काम करते-करते जवानी से बुढ़ापे की दहलीज़ तक आ पहुँचे हैं। बस बड़ों के नक़्शे क़दम पर चलते-चलते वे भी समाज की गंदगी को उठाते रहेंगे, और यही विरासत शायद आने वाली पीढ़ी के साथ आगे दूर तक जाएगी।” सोचते सोचते आदित्य का मन फिर नए जोश से भर गया। पिता के पाँव छूकर अपना नसीब आज़माने पैदल ही एक दिशा में चल पड़ा।
पढ़ने में तेज़, लिखने में माहिर, सोचने की तीक्ष्णता रखने वाला आदित्य अपने दिलो-दिमाग़ में एक सपना लिए हुए था। उसके ज़ेहन में अपने लिए, अपनी जाति के लिए, उनके उद्धार के लिए एक ऐसा सपना था जिसके पूरा होने से आने वाली पीढ़ी को फिर से नया जीवन जीने का अधिकार मिलता।
अपनी क़ाबिलियत से उसने स्कूल के प्रधानाचार्य सुखीराम माधवन का मन मोह लिया था। अपने ख़यालों की तर्जुमानी करते उसने अपने लिए कुछ न सही, पर अपनी जात के लिए कुछ करने की ज़िम्मेवारी को अपने कंधों पर उठाना चाहा। बस सोचते-सोचते प्रधानाचार्य सुखीराम के घर की चौखट पार करते उसके पाँव आँगन में आकर रुके। उनके चरण स्पर्श के लिए झुकते ही उसने सुना . . .
“अरे आदित्य यह क्या, तुम छुट्टियों में भी मेहनतकशी से बाज़ नहीं आते। कुछ आराम कर लेते, कुछ मन बहलाव के लिए मौज-मस्ती कर लेते। मैट्रिक का नतीजा तो निकला है, पर कॉलेज की दाख़िला लेने में अभी 15 दिन बाक़ी है। आख़िर तुम क्या करने की सोच रहे हो?”
“सर मैं उसी काम से आपके सामने हाज़िर हुआ हूँ। आपको तो पता है, बाबा अपनी जात के सिरमोर है, भले समाज उन्हें गुनहगार समझे। लोग कहते हैं, बाबा ने ही यह सब कुछ करने के लिए अम्मा को भड़काया था!”
“हूँ . . . हूँ . . .!”
“अगर बाबा ने ऐसा चाहा भी हो, तो भी मेरी माँ ने भी तो अपनी जान गँवाई।”
“हाँ, यह तो है। जो हुआ वह नहीं होना चाहिए था। सच का सामना करना फिर भी मुश्किल है,” कहते हुए सुखीराम जी ने एक लंबी साँस ली।
“पर जो हुआ वह हुआ, अब आगे की परिस्थितियों को सँभालना है। आप बीच की कोई राह . . .!”
“. . . राह पेचीदा लगती है। सभी तहसीलदार, ठेकेदार एक मत विरुद्ध खड़े हैं। उनका सोचना है कि बंधुओं की औरतें अगर इस तरह निर्णयात्मक बागडोर अपने हाथों में ले लेंगी तो इज़्ज़त किसी की भी नहीं बचेगी।”
“यह उनका विचार है, आप क्या सोचते हैं . . .?” अनगिनत सवाल आदित्य की आँखें लिए हुई थीं।
“हाँ यह उनका विचार है। वे समाज के स्थापित स्तंभ है। कुछ भी कह सकते हैं, कुछ भी कर सकते हैं। ये स्कूल कॉलेज उन्हीं के दम से ही चल रहे हैं, इस सच्चाई को भी नकारा नहीं जा सकता।”
“पर अपनी इज़्ज़त के बचाव के लिए नारी जाति पर कलंक लगाना भी तो ठीक नहीं? गुनाह की गन्दगी में वे उतरें और सज़ा नारी जाति पाए, क्यों?”
“समाज की रीति-रस्मों को बनाना-बिगाड़ना बड़े-बड़े सूबेदारों का काम है आदित्य, तुम्हारा-मेरा नहीं।”
“पर सर, कोई तो उन्हें एहसास दिलाने वाला होगा कि नारी घर का मान, समाज की मर्यादा है, फिर चाहे वह किसी भी जाति की हो। क्या उनकी रक्षा करना हम मर्द जात का धर्म नहीं है?”
“तुम धर्म-अधर्म की बात को छोड़ दो। यह बात उन्हें कौन समझाए?” सुखीराम कहते कहते उसकी ओर निहारने लगे।
“लगता है मुझे ही कुछ करना पड़ेगा सर। बस आप मुझ पर भरोसा रखिए और मेरी रहबरी करते जाइए।” कहते हुए आदित्य ने प्रधानाचार्य सुखीराम के सामने अपनी तजवीज़ रखी, और उनको प्रणाम करते हुए बाहर निकल आया।
♦ ♦ ♦
चार साल गुज़र गए। कॉलेज में दाख़िला न मिलना था, न मिला। पर आदित्य ने हिम्मत नहीं हारी। दिन-रात मेहनत करके अपने बस्ती के बच्चों को तालीम की रोशनी से मुख़ातिब किया। उन्हें पढ़ना-लिखना सिखाने की कोशिश की। ज़ुल्म के सामने बग़ावत की आवाज़ ऊँची की, इस क़दर कि किसी भी घर या घर के बाहर का कचरा उठाना व् साफ़ करना बंद कर दिया। गाँव में हलचल मच गई, आग भड़की। इस हलचल में नारियों की सिरमोर रही ‘सुजाता’, प्रधानाचार्य सुखीराम माधवन की बेटी। वह आदित्य की हमउम्र थी, उसके साथ पढ़ते, उठते-बैठते, उसे पसंद भी करने लगी थी। यह बात सुखीराम जी से भी छुपी न थी। एक तरह से दो जवान दिलों के मिलन में उनकी हामी भी शामिल थी।
समाज सुधार की इस पहल में उनका भी सुजाता के माध्यम से यही योगदान रहा कि जाति भेद को रद्द किया जाय। समान अधिकार पाकर ही तो नौजवान पीढ़ी कुछ आगे बढ़ पायेगी। वर्ना शिक्षा का होना बेमतलब होता। समस्या हो और समाधान न हो, तो कोशिशें निराधार होने लगतीं हैं। इस नई समस्या का समाधान निकालने के लिए पंचायत मुकर्रर हुई। मंगलवार के दिन गाँव के बाहर मंदिर के सामने भीड़ जमा हुई। प्रधानाचार्य सुखीराम जी ने अपनी बेटी सुजाता का विवाह आदित्य के साथ संपन्न करने की ठानी ली। और तय किये गए दिन रीति रस्मों के साथ सम्पूर्ण किया। प्रधानाचार्य सुखीराम जी के निमंत्रण पर गाँव के कई जाने-माने वरिष्ठ मान्यता प्राप्त लोग एकत्रित हुए। मगर भले घराने की बेटी का विवाह एक अछूत जात के लड़के से होता देखकर उलटे पाँव लौटने लगे। फिर भी समारोह में कोई भी विघ्न नहीं पड़ा, सभी बड़ी ही तन्मयता के साथ कार्य को संपन्न करने में लगे रहे।
पंचायत ने एकमत होकर फिर एक फ़ैसला किया और प्रधानाचार्य को पैग़ाम भेजा कि अगले मंगलवार के दिन पंचायत में सुजाता को भी आदित्य के साथ गाँव से निकालने का हुक्म दिया जाएगा। मंगलवार के दिन पंचायत के पंच परमेश्वर, व् उनके मुरीद और तमाशा देखने वालों की भीड़ जमा थी। आदित्य भंगी परिवार का, सुजाता एक सवर्ण परिवार की पढ़ी-लिखी, सौम्य लड़की। ऐसी जात के लड़के से शादी कैसे कर सकती थी? उनकी शादी से समाज की अधोगति हो यह पंचों को स्वीकार न था। और यही निर्णय लेकर उस नव-दम्पति को गाँव से बाहर निकल जाने का आदेश दिया गया। इस आदेश के विरोध में सुजाता ने सभा के पंचों के सामने अपनी मर्ज़ी का इज़हार करते हुए कहा, “मैं 18 साल की बालिग़ पढ़ी-लिखी लड़की हूँ, क़ानून के मुताबिक़ मैं अपना फ़ैसला ख़ुद करने के लिए मुख़्तार हूँ। यह मेरी मर्ज़ी है कि मैं आदित्य के साथ शादी करूँ। वह भंगी जात का है पर भंगी नहीं है। एक पढ़ा-लिखा सुलझा हुआ इंसान है। जितनी सभ्यता और मर्यादा उसमें है, शायद ही किसी साहूकार के बच्चे में हो। मैंने अपनी इच्छा को उसके सामने रखकर उसे और अपने पिता को मनाया। अगर उन्हें कोई एतराज़ नहीं है तो किसी और को ऐतराज़ क्यों होना चाहिए? अब धर्म-रीति से, क़ानून से, हम दोनों पति-पत्नी हैं? किसी राजनीति का कोई भी शास्त्र इस गाँव में उपयोग न हो तो बेहतर है। यह हम दोनों का फ़ैसला है कि हम इस गाँव से कहीं बाहर नहीं जा रहे हैं, यहीं रहकर वही सब कुछ करेंगे जो अब तक करते आ रहे हैं। आपकी जात और हमारी जात में अब ज़्यादा फ़र्क़ नहीं रह गया है, यह आप सभी जानते हैं। अपने-अपने गरेबानों में झाँक कर हर सवाल का जवाब ख़ुद पाइए। यह जाति-भेद की राजनीति का खेल अब बंद कीजिए . . .!”
सरपंच निस्तब्ध! मुखिया मौन! फिर भी आदित्य की ओर देखते हुए एक सवाल उठाया गया, “तुमने क्या समझ कर यह नाता क़ुबूल किया? क्या तुम्हें अपनी जात याद न रही, या सभी सीमाओं को तोड़ने की ज़िद पकड़ ली थी?”
“याद थी सरपंच साईं। यह भी याद है कि हमारी असली जात है इंसानियत, जो हर आदम की विरासत है। मैं पढ़-लिख कर अपनी जात को इस गंदगी से नजात दिलाने के लिए हमेशा से कुछ करना चाहता था। जब सुजाता ने मेरे सामने अपनी मर्ज़ी रखी तो मुझे सोचने और ग़ौर करने का मौक़ा मिला, और आदरणीय प्रधानाचार्य जी की अनुमति से यह निर्णय लिया। अब मर्यादा में रहकर सुजाता के साथ शास्त्र अनुसार शादी के बंधन में बँधा हूँ। मेरे मन में न कोई छल है, न कोई छलावा। है तो फ़क़त प्रधानाचार्य जी के परिवार के लिए आदर और सम्मान, जिन्होंने विशाल हृदय से मुझे स्वीकारा है। यह हमारी जाति के लिए गर्व की बात है। अब सुजाता मेरी धर्म पत्नी, हमारे घर की गृहलक्ष्मी और मर्यादा है।” ऐसा कहकर आदित्य ने अपनी जगह से उठकर सुखीराम जी से चरण छूकर आशीर्वाद लिया, फिर अपने पिता से आशीर्वाद मिलते ही उनके गले लग गया।
पंचायत के मुखिया यह आचरण देखकर पथरा से गए। अब सुजाता के पिता ने उठकर पंचों की ओर रुख़ करते हुए कहा, “मुझे इस रिश्ते के लिए मंज़ूरी देने में कोई ऐतराज़ न था। आदित्य, एक सुशील, संस्कारी और सुलझा हुआ सभ्य, पढ़ा-लिखा क़ाबिल इन्सान है। अब तो वह मेरा जमाई और हमारी बिरादरी का सदस्य बन गया है। वह भंगी नहीं है, मेरी बेटी का सम्माननीय पति है, हमारे परिवार का सदस्य!”
पंच आँखें फाड़-फाड़कर प्रधानाचार्य सुखीराम की ओर देख रहे थे। आदित्य ने अपने दोनों हाथ जोड़कर पंचों को नमन करते हुए कहा, “मैं आदरणीय सुखीराम जी का सदैव कृतज्ञ रहूँगा, जिन्होंने मेरा जीवन सुधारने की ख़ातिर यह क़दम उठाने में मेरा साथ दिया। जाति-भेदभाव को दूर करके मुझे अपने गले लगाया। अपनी बिरादरी में शामिल करके मेरा और मेरी जात वालों का मान बढ़ाया है। यह एक बेमिसाल क़दम है जो इतिहास में दर्ज होगा। आपके सामने भी मेरी हाथ जोड़कर यही प्रार्थना है कि आप भी इस पावन कार्य के यज्ञ में हमें अपने आशीर्वाद का अभिदान दें। एक और घोषणा आज सभी के सामने कर रहा हूँ—यह कि आज के बाद कोई भी भंगी या उसके परिवार वाले न आपके घरों के भीतर सफ़ाई करेगा, और न बाहर ऑफ़िस में। सब अपना अपना काम ख़ुद करेंगे, ताकि ऊँच–नीच जाति के फ़ासले कम होकर मिटने लगें। हम सब एक से हैं और एक से अधिकार लेकर एक नव-निर्माणित युग का आरंभ करते हैं। आप ने मुझे अपनाया है इसके लिए आप सभी को फिर से प्रणाम करता हूँ।”
पंचों के पास कहने के लिए कुछ भी न था। अपने कपड़े झटककर खड़े हुए और अपनी अपनी औक़ात की पोटली अपने सर उठाकर चलते बने।
आदित्य ने अपने ससुर सुखीराम जी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और सुजाता ने आदित्य के पिता के चरण स्पर्श करके “सौभाग्यवती हो’ का आशीर्वाद पाया।
♦ ♦ ♦
यह एक मिसाल थी जो समाज से बीच पनपते भेद भाव की दीवारों के बीच की दरारों को सिकुड़ने में मददगार रही। जात की पहचान के ‘ताज’ कितने सरों पर चढ़े और कितने ही सरों से उतरे। आख़िर सभी आपस में दूध-शक्कर की तरह घुल मिल जाएँगे, इस बात की ख़ुश्बू हवाओं को मदहोश करती रही। नौजवान पीढ़ी के साथ एक नए युग का आरंभ हुआ जिसका जश्न मनाना लाज़िमी रहा। तो चलिए शामिल होते हैं महफ़िल में, क्योंकि मौक़ा भी है, माफ़ी भी है . . . आइये, आपका स्वागत है।
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