डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा

15-02-2024

डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा

विजय नगरकर (अंक: 247, फरवरी द्वितीय, 2024 में प्रकाशित)

 

डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा की यात्रा निरंतर आगे बढ़ रही है। इसमें वृद्धि और आम स्वीकृति मिल रही है। इंटरनेट के शुरूआती दिनों में, हिंदी में बहुत कम सामग्री उपलब्ध होने के कारण अंग्रेज़ी ऑनलाइन प्रमुख भाषा थी। हालाँकि, जैसे-जैसे इंटरनेट भारतीय आबादी के लिए अधिक सुलभ होता गया, हिंदी सामग्री की माँग तेज़ी से बढ़ी। 

इस वृद्धि का एक प्रमुख कारण सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता थी। फ़ेसबुक, ट्विटर और  यूट्यूब(YouTube) जैसे प्लैटफ़ॉर्म ने हिंदी बोलने वालों को अपनी भाषा में एक-दूसरे से जुड़ने और सामग्री साझा करने की तकनीक सुविधा प्रदान की। इससे हिंदी बोलने वालों के लिए एक संपन्न ऑनलाइन समुदाय बनाने में मदद मिली और हिंदी सामग्री की माँग बढ़ी। 

एक अन्य महत्त्वपूर्ण कारक भारत में मोबाइल इंटरनेट उपयोग का उदय था। किफ़ायती स्मार्टफोन और डेटा प्लानों के आगमन के साथ, लाखों भारतीय पहली बार ऑनलाइन हुए। इनमें से कई नए उपयोगकर्ता हिंदी बोलने वाले थे, जिससे हिंदी सामग्री की माँग में और वृद्धि हुई। 

इस बढ़ती माँग के जवाब में, कई तकनीकी कंपनियों और मीडिया संगठनों ने हिंदी सामग्री में निवेश करना शुरू किया। उदाहरण के लिए, गूगल ने 2004 में अपने सर्च इंजन का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। इसके बाद यूट्यूब, विकिपीडिया और फ़ेसबुक जैसे अन्य लोकप्रिय प्लैटफ़ॉर्म के हिंदी संस्करण लॉन्च किए गए। 

इसके अलावा, कई नए हिंदी-भाषा मीडिया संगठन उभरे, जैसे कि क्विंट हिंदी, बीबीसी हिंदी और आज तक हिंदी। ये संगठन समाचार, मनोरंजन और शैक्षिक सामग्री सहित हिंदी सामग्री की एक विस्तृत शृंखला का उत्पादन करते हैं। 

आज, हिंदी ऑनलाइन सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। स्टेटिस्टा की 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के 30% से अधिक के लिए 600 मिलियन से अधिक हिंदी बोलने वाले ऑनलाइन हैं। यह हिंदी को अंग्रेज़ी के बाद दुनिया में दूसरी सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन भाषा बनाता है। 

डिजिटल मीडिया में हिंदी की बढ़ती लोकप्रियता हिंदी बोलने वालों के लिए कई लाभ लेकर आई है। यह उन्हें अपनी भाषा में सूचना और मनोरंजन तक पहुँचने की सुविधा देता है, और यह हिंदी संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त, हिंदी सामग्री की ऑनलाइन वृद्धि से तकनीकी और मीडिया उद्योगों में हिंदी बोलने वालों के लिए नए अवसर पैदा हो रहे हैं। 

यहाँ डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा की यात्रा के कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं:

  • 2004 में, गूगल ने अपने सर्च इंजन का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2005 में, यूट्यूब ने अपने प्लैटफ़ॉर्म का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2006 में, विकिपीडिया ने अपने विश्वकोश का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2007 में, फ़ेसबुक ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2010 में, ट्विटर ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2012 में, नेटफ़्लिक्स ने अपनी स्ट्रीमिंग सेवा का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2016 में, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने अपनी स्ट्रीमिंग सेवा का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

  • 2017 में, Disney + Hotstar ने अपनी स्ट्रीमिंग सेवा का हिंदी संस्करण लॉन्च किया। 

आज, लाखों हिंदी-भाषा वेबसाइट और ब्लॉग हैं। 

डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा की यात्रा का अगला चरण निम्नलिखित रुझानों से संचालित होने की सम्भावना है:

कृत्रिम मेधा (कृत्रिम मेधा (AI)) और मशीन लर्निंग (ML) का उदय:

कृत्रिम मेधा (AI) और ML का उपयोग उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक वैयक्तिकृत और आकर्षक हिंदी सामग्री बनाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कृत्रिम मेधा (AI)-संचालित अनुवाद उपकरण का उपयोग हिंदी में अंग्रेज़ी सामग्री का अनुवाद करने के लिए किया जा सकता है, और ML-संचालित एल्गोरिदम का उपयोग उपयोगकर्ताओं की रुचियों के आधार पर उन्हें हिंदी सामग्री के सुझाव करने के लिए किया जा सकता है। 

वॉइस सर्च और वॉइस असिस्टेंट की वृद्धि:

वॉइस सर्च और वॉइस असिस्टेंट तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं, और इससे हिंदी वॉइस सामग्री की माँग में वृद्धि होने की सम्भावना है। उदाहरण के लिए, Google Assistant और Amazon Alexa में अब हिंदी में उपयोग की सुविधा है, और यह हिंदी बोलने वालों को अपनी आवाज़ का उपयोग कर जानकारी खोजने और अपने उपकरणों को नियंत्रित करने की सुविधा देता है। 

ग्रामीण भारत में इंटरनेट का विस्तार:

भारत सरकार ग्रामीण भारत में इंटरनेट का विस्तार करने में भारी निवेश कर रही है। इससे ऑनलाइन हिंदी बोलने वालों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होने की सम्भावना है। नतीजतन, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और मनोरंजन सहित इंटरनेट के सभी क्षेत्रों में हिंदी सामग्री की बढ़ती माँग होगी। 

गूगल अनुवाद(Google Translate):

अब हिंदी सुविधा उपलब्ध करता है, और कृत्रिम मेधा (AI) और ML का उपयोग करके इसे लगातार बेहतर बनाया जा रहा है। इससे हिंदी बोलने वालों के लिए अन्य भाषाओं में सामग्री तक पहुँचना और अपनी सामग्री को अन्य भाषाओं में अनुवाद करना आसान हो रहा है।

Facebook कृत्रिम मेधा (AI) और ML का उपयोग हिंदी बोलने वालों के लिए नई सुविधाएँ विकसित करने के लिए कर रहा है, जैसे कि हिंदी में टिप्पणियों और पोस्ट को स्वचालित रूप से अनुवाद करने की क्षमता। इससे हिंदी बोलने वालों के लिए Facebook पर एक-दूसरे से बातचीत करना आसान हो रहा है। 

यूट्यूब उपयोगकर्ताओं की रुचियों के आधार पर उन्हें हिंदी वीडियो की सुविधा उपलब्ध करने के लिए कृत्रिम मेधा (AI) और ML का उपयोग कर रहा है। इससे हिंदी बोलने वालों को नई हिंदी सामग्री खोजने में मदद मिल रही है जिसका वे आनंद ले सकते हैं। 

ये केवल कुछ उदाहरण हैं कि कृत्रिम मेधा (AI) और ML का उपयोग डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए कैसे किया जा रहा है। जैसे-जैसे ये प्रौद्योगिकियाँ विकसित होती रहेंगी, हम हिंदी बोलने वालों के लिए इंटरनेट को अधिक सुलभ और आकर्षक बनाने के लिए इनका उपयोग करने के और भी अधिक नवीन तरीक़े देख सकते हैं। 

क्षेत्रीय हिंदी बोलियों का उदय:

मानक हिंदी के अलावा, कई क्षेत्रीय हिंदी बोलियाँ हैं जो लाखों लोगों द्वारा बोली जाती हैं। भविष्य में, हम इन क्षेत्रीय बोलियों में अधिक डिजिटल सामग्री बनाई जाने की उम्मीद कर सकते हैं। इससे भारत के सभी क्षेत्रों के हिंदी बोलने वालों के लिए इंटरनेट अधिक सुलभ हो जाएगा। 

मेटावर्स में हिंदी का उपयोग:

मेटावर्स एक आभासी दुनिया है जहाँ लोग एक-दूसरे के साथ और डिजिटल सामग्री के साथ बातचीत कर सकते हैं। भविष्य में, हम हिंदी बोलने वालों के लिए इमर्सिव अनुभव बनाने के लिए मेटावर्स में हिंदी का उपयोग होते देखेंगे। उदाहरण के लिए, हिंदी बोलने वाले मेटावर्स का उपयोग भारतीय सांस्कृतिक स्थलों की आभासी प्रतिकृतियां देखने या हिंदी-भाषा के संगीतकारों द्वारा वर्चुअल संगीत समारोह में शामिल होने के लिए कर सकते हैं। 

Web3 में हिंदी का उपयोग:

Web3 इंटरनेट का एक नया संस्करण है जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। भविष्य में, हम हिंदी बोलने वालों के लिए नए प्रकार के डिजिटल अनुभव बनाने के लिए Web3 में हिंदी का उपयोग होते देखेंगे। उदाहरण के लिए, हिंदी बोलने वाले Web3 का उपयोग हिंदी-भाषा के विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO) बनाने या हिंदी-भाषा के गैर-फंगिबल टोकन (NFT) लॉन्च करने के लिए कर सकते हैं। 

कुल मिलाकर, डिजिटल मीडिया में हिंदी भाषा का भविष्य बहुत रोमांचक है। कृत्रिम मेधा (AI), ML, मेटावर्स और Web3 सभी हिंदी भाषा और संस्कृति को ऑनलाइन बढ़ावा देने में भूमिका निभाएँगे। इससे हिंदी बोलने वालों और वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था दोनों को लाभ होगा। 

2 टिप्पणियाँ

  • 6 Feb, 2024 12:41 PM

    लाभदायक जानकारी उपलब्ध हुवी। धन्यवाद।

  • 5 Feb, 2024 11:21 AM

    लाभदायक जानकारी उपलब्ध हुवी। धन्यवाद।

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काम की बात
लघुकथा
पुस्तक समीक्षा
पुस्तक चर्चा
कविता
अनूदित कविता
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
सामाजिक आलेख
ऐतिहासिक
साहित्यिक आलेख
सांस्कृतिक आलेख
रचना समीक्षा
अनूदित आलेख
हास्य-व्यंग्य कविता
स्मृति लेख
विडियो
ऑडियो