हथेली पर बाल
विजय विक्रान्तएकबार शहंशाह अकबर का दरबार लगा हुआ था राजा टोडर मल, राजा मान सिंह, मियाँ तानसेन, राजा बीरबल, बाकी नवरत्न और सभी सभासद बैठे हुए थे। एकाएक अकबर ने बीरबल से सवाल किया कि बीरबल ये बताओ कि हथेली पर बाल क्यों नहीं होते?
बीरबल के पूछ्ने पर कि किस की हथेली की बात हो रही है, अकबर ने जवाब दिया कि उनकी अपनी हथेली की बात हो रही है। बीरबल ने हाथ जोड़ कर कहा, “बादशाह सलामत, क्योंकि आप दान बहुत देते हैं इसी कारण आपकी हथेली पर बाल नहीं हैं|"
ये सुनकर अकबर ने फिर सवाल किया – “वो तो सब ठीक है मगर तुम्हारी हथेली पर बाल क्यों नहीं हैं।”
बीरबल ने जवाब दिया, “जहांपनाह, आप दान देते हैं और मैं दान लेता हूँ, इसी कारण मेरी हथेली पर बाल नहीं हैं।"
अकबर चक्कर में आगया मगर उसने हार नहीं मानी, फिर सवाल किया – “बीरबल चलो यह बात तो समझ आ गई कि मेरी और तुम्हारी हथेली पर बाल क्यों नहीं हैं, मगर यहाँ पर जो ये सब सभासद बैठै हैं उनकी हथेली पर भी तो बाल नहीं हैं, इस का क्या कारण है?”
बीरबल ने फिर हाथ जोड़ कर कहा, “अन्नदाता, मामूली सी बात है, जब आप दान देते हैं और मैं दान लेता हूँ तो सभासदों से और कुछ तो बन नहीं पाता, बस ईर्ष्या के मारे अपने दोनों हाथों को बुरी तरह से मलना शुरू कर देते हैं। यही कारण है मेरे मालिक कि इन की हथेली पर बाल नहीं हैं।”
बीरबल के उत्तर से अकबर बहुत प्रसन्न हुआ और इनाम में सोने की माला दे दी।
0 टिप्पणियाँ
कृपया टिप्पणी दें
लेखक की अन्य कृतियाँ
- ऐतिहासिक
- सिनेमा चर्चा
- स्मृति लेख
- सांस्कृतिक कथा
-
- छोटा नहीं है कोई
- कन्हैया की हाज़िर जवाबी
- जैसी तुम्हारी इच्छा
- डायरी का एक पन्ना – 001: टैक्सी ड्राईवर का एक दिन
- डायरी का एक पन्ना – 002: सर्कस का क्लाउन
- डायरी का एक पन्ना – 003: यमराज
- डायरी का पन्ना – 004: जौगर
- डायरी का पन्ना – 005: मिलावटी घी बेचने वाला
- डायरी का पन्ना – 006: पुलिस कॉन्स्टेबल
- डायरी का पन्ना – 007 : दुखी पति
- डायरी का पन्ना – 008 : मैडिकल डॉक्टर
- डायरी का पन्ना – 009 : जेबकतरा
- डायरी का पन्ना – 010 : रिमोट
- ललित निबन्ध
- कविता
- किशोर साहित्य कहानी
- लोक कथा
- आप-बीती
- विडियो
-
- ऑडियो
-