छोटा नहीं है कोई
विजय विक्रान्तइलाहाबाद विश्वविद्यालय के गणित के प्रोफ़ेसर श्री तुलसीराम को एक बार किसी काम से गंगा पार जाना था। वो प्रयाग पहुँचे और बुलाकी मल्लाह से बात करके उसकी नाव में बैठ गए। जैसे जैसे नाव चली तो प्रोफ़ेसर साहब ने बुलाकी से पूछा कि भाई कितना पढ़े हो। बुलाकी केकहने पर कि वो बिल्कुल नहीं पढ़ा है, तुलसीराम जी बोले कि भाई तुमने तो अपनी चौथाई ज़िन्दगी यूँ ही गँवा दी। मुझे देखो कि मैं कितना पढ़ा लिखा हूँ।
थोड़ा आगे चलकर प्रोफ़ेसर साहब ने फिर पूछा कि भाई तुमको नाव चलाने से कितनी आमदनी हो जाती है। मल्लाह के कहने पर कि बस घर का खर्चा निकल जाता है तो तुलसीराम जी अकड़ कर बोले कि बुलाकी भईया, तुम ने तो अपनी आधी ज़िन्दगी यों ही गरीबी में गँवा दी। मुझे देखो कि मैं कितना पैसा कमाता हूँ।
बुलाकी एक भोला भाला निष्कपट इंसान था। प्रोफ़ेसर की बातें उसको बुरी तो बहुत लगीं मगर उसने उसका कोई ज़वाब नहीं दिया।
जैसे ही नाव मंझदार में पहुँची, उसे एकाएक तूफ़ान ने घेर लिया और वो बहुत ज़ोर से हिचकोले खाने लगी। ऐसा लग रहा था कि अब डूबी और अब डूबी। तुलसीराम जी बहुत घबरा गए और मल्लाह से कुछ करने को कहा। मल्लाह ने उनकी यह हालत देखकर पूछा कि क्या उनको तैरना आता है। प्रोफ़ेसर साहब के कहने पर कि उनको तैरना नहीं आता तो बुलाकी बोला, "प्रोफ़ेसर साहिब अनपढ़ और गरीब होने के कारण मैं ने तो अपनी आधी ज़िन्दगी यों ही गँवा दी, मगर तैरना न आने पर तो अब आपकी पूरी जान ही जा रही है।"
प्रोफ़ेसर तुलसीराम को अपने घमण्ड और अहंकार पर बहुतपश्चाताप हुआ और उन्होंने बुलाकी के पैर पकड़ लिए और कहा कि मेरे से बहुत बड़ी ग़लती हो गई है और मुझे माफ़ कर दो।
किसी को छोटा मत कहो, छोटा नहीं है कोए
समय समय की बात है, छोटा बड़ा भी होए
0 टिप्पणियाँ
कृपया टिप्पणी दें
लेखक की अन्य कृतियाँ
- ऐतिहासिक
- सिनेमा चर्चा
- स्मृति लेख
- सांस्कृतिक कथा
-
- छोटा नहीं है कोई
- कन्हैया की हाज़िर जवाबी
- जैसी तुम्हारी इच्छा
- डायरी का एक पन्ना – 001: टैक्सी ड्राईवर का एक दिन
- डायरी का एक पन्ना – 002: सर्कस का क्लाउन
- डायरी का एक पन्ना – 003: यमराज
- डायरी का पन्ना – 004: जौगर
- डायरी का पन्ना – 005: मिलावटी घी बेचने वाला
- डायरी का पन्ना – 006: पुलिस कॉन्स्टेबल
- डायरी का पन्ना – 007 : दुखी पति
- डायरी का पन्ना – 008 : मैडिकल डॉक्टर
- डायरी का पन्ना – 009 : जेबकतरा
- डायरी का पन्ना – 010 : रिमोट
- ललित निबन्ध
- कविता
- किशोर साहित्य कहानी
- लोक कथा
- आप-बीती
- विडियो
-
- ऑडियो
-