छोटी दिवाली

डॉ. मुकेश गर्ग ‘असीमित’ (अंक: 263, अक्टूबर द्वितीय, 2024 में प्रकाशित)

दीवाली दो होती हैं—बड़ी दीवाली और छोटी दीवाली। कब से दीवाली को इस तरह विभाजित किया गया है, इसकी जानकारी तो नहीं है, लेकिन मुझे लगता है इसका भी कोई राजनीतिक कारण होगा। शायद एक माँग उठी होगी जैसे पाकिस्तान देश से अलग हुआ था, वैसे ही। लेकिन ग़नीमत ये रही कि छोटी दीवाली ने अपना नाम नहीं बदला, जबकि छोटे भारत ने अपना नाम बदलकर पाकिस्तान कर लिया। मैंने देखा है कि बड़ा जो होता है, वह अपनी तानाशाही गाहे-बगाहे चला ही लेता है, छोटे को छोटेपन का अहसास ही बड़ा ही कराता है, चाहे छोटे के दो-चार छोटे और क्यों न हो गए हों। अब पाकिस्तान चाहे अपने आक़ाओं के इशारे पर नंगा नाच दिखाए, लेकिन हम भारतवासी तो भारत को पाकिस्तान का बाप ही मानते हैं! 

छोटी दीवाली भी अपनी शिकायत लेकर पहुँची कि मुझे छोटी कहकर सब चिढ़ाते हैं, कोई ध्यान ही नहीं देता। पहले तो कम से कम एक दीपक मेरे नाम से घर की चौखट पर जलता था, अब तो वो भी नसीब नहीं। दीपक रहे ही कहाँ, बड़ी दीवाली को भी नसीब नहीं! बिजली की झिलमिलाती झालरों और एलईडी बल्बों से सजे कृत्रिम दीपकों ने बाज़ार में कृत्रिम रोशनी फैला दी है! जब छोटी ज़िद पर अड़ गई, तो बाज़ार ने भी इस ज़िद को अवसर में बदल डाला। अब इसे रूप चौदस, नरक चतुर्दशी, काली चौदस जैसे नाम आवंटित किए गए। बाज़ार की अवैतनिक सेना, व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी के जाँबाज़ों ने इस सूचना को वायरल कर दिया। देखते ही देखते छोटी दीवाली का छोटापन अब छूटने लगा। लेकिन अब यहाँ भी एक लोचा है—रूप और नरक का मेल! इस बात से एक तसल्ली तो मिली कि जो सभी रूपवान होंगे, शायद नरक के भागी होंगे। 

वैसे बचपन में इसके छोटे होने का हमने भी फ़ायदा उठाया और इसे कुत्तों की दीवाली कहने लगे! 

बात करें बड़ी दीवाली की, तो उसके मायने तो बदल ही गए हैं। हमारे समय में दीवाली का मतलब एक जोड़ी नए कपड़े होते थे, जो साल भर चलते थे। इसके अलावा एक स्कूल की यूनिफ़ॉर्म सिलती थी। कलाकंद, खीरमोहन, पटाखे, फूलझड़ी, और कुछ चिरपोटियों के साथ दीवाली मन जाती थी। जितना इंतज़ार दीवाली का था, उससे ज़्यादा कुत्तों की दीवाली का। हम अपने तरीक़े से कुत्तों की दीवाली मनाते थे—उनके पूँछ में पटाखों की लड़ी बाँध देते थे और कुत्ते पूरे गाँव में घूमकर बता देते थे कि आज उनकी दीवाली है। मेरे पड़ोस के मकान के दादाजी, जिनसे कुत्तों की ख़ास दुश्मनी थी, उनकी खाट के नीचे ज़रूर बैठते थे। दादाजी वैसे तो कुत्तों को कभी नहीं बैठने देते, अपनी लाठी से ही उनकी दीवाली निकाल देते थे, लेकिन उस दिन उनका वश नहीं चलता। उनके लिए कुत्तों की दीवाली का मतलब था दिन भर कुत्तों की तरह भौंकना और कुत्तों के स्वर में स्वर मिलाना। 

जैसे-जैसे बाज़ार हावी हुआ, त्योहारों के मनाने के कारण कुछ पुराने पोथी-पन्नों में खोजे गए और कुछ नए गढ़े गए। जैसे करवाचौथ का बाज़ारीकरण हुआ, वैसे ही कुत्तों की दीवाली का भी। कुत्तों की दीवाली से कुत्तों का एकाधिकार छीनकर इसे रूप चौदस बना दिया गया। अब तो सेल्फ़ी जेनरेशन ने इसे प्यार से गले लगा लिया है। बड़ी दीवाली को भूलकर सब रूप चौदस का इंतज़ार करने लगे हैं! ब्यूटी पार्लर वालों की चाँदी हो गई और कॉस्मेटिक उत्पादों की बिक्री एकदम बढ़ गई। दीवाली का त्योहार घर-परिवार के आँगन से निकलकर सोशल मीडिया की दीवारों पर सेल्फ़ी की झालरों से सजने लगा है। दीवाली के मौखिक ‘राम-राम’ की गूँज की जगह ‘हैप्पी दीवाली’ की अँगूठा छाप ‘विशेज’ ने ले ली है! 

जब देश में आरक्षण की अवसरवादी नीति चल रही है, तो दीवाली का भी आरक्षण होना चाहिए। छोटी दीवाली को तो कम से कम आम आदमी के लिए आरक्षित कर दो। यह स्वार्थी बाज़ारवाद इसे अपनी गिरफ़्त में लेकर बड़ा बनाने पर तुला हुआ है। इसे इतना बड़ा बना देगा कि एक दिन यह आम आदमी की पहुँच से बहुत दूर हो जाएगी, वैसे ही जैसे बड़ी दीवाली हो गई है। आम आदमी का दीवाला निकाल दिया है। लक्ष्मी जी बहुत पहले ही रूठकर अमीरों के शयन कक्ष में वीआईपी मेज़बानी का मज़ा ले रही हैं। लक्ष्मी के सवार उल्लू को भी इन व्यापारियों ने उल्लू बनाकर अपने पक्ष में कर लिया है। लक्ष्मी जी रास्ता भूली नहीं हैं, बल्कि उनका रास्ता भटकाया गया है। 

छोटी दीवाली का नाम बदला गया है, यह भी बाज़ार की चाल है। छोटी दीवाली को छोटे लोग अपनी दीवाली मानने लगे। नौकरी वाले दीवाली पर मिले कुछ बोनस से परिवार की टूटी ख़्वाहिशों को ज़िन्दा करने में लगे थे। मज़दूर वर्ग भी अपने पसीने की कमाई से कुछ बचाकर बच्चों के लिए, और कुछ नहीं तो एक जोड़ी चप्पलें और घरवाली के लिए मालिक की पुरानी दी गई साड़ी से अपना त्योहार मनाते थे। बड़ी दीवाली का मतलब अब बड़े-बड़े ख़र्चे, बड़े-बड़े आयोजन, और छोटी दीवाली का मतलब आम आदमी की तंगी, बची-खुची मिठाइयाँ, और अधजले पटाखे। लेकिन ये छोटी ख़ुशियाँ भी धीरे-धीरे बाज़ार की भेंट चढ़ रही हैं। 

छोटी दीवाली को आम जन के लिए आरक्षित होना चाहिए। छोटी दीवाली बेशक छोटी सही, लेकिन कम से कम बड़ी दीवाली के बाद ही आए। इसका कारण यह है कि देश की आधी से ज़्यादा जनता की दीवाली तो दो दिन बाद ही मनती है। गली-मोहल्ले के झुग्गी-झोपड़ी वाले बच्चे रईसों द्वारा चलाए गए पटाखों से अधजले पटाखे और फुलझड़ियाँ बीनते रहते हैं। घर में काम करने वाली बाइयों को दीवाली के बाद बची-खुची मिठाइयाँ मिलती हैं। मज़दूरों और नौकरों को उनकी तनख़्वाह दीवाली के बाद ही मिलने का वादा होता है। वही सेठ जी और मालिक मानते हैं कि घर की लक्ष्मी को दीवाली पर घर से बाहर नहीं जाने देना है—क़ैद करके रखना है। मज़दूर भी दीवाली के बाद अपनी मज़दूरी मिलने का इंतज़ार करते हैं, ताकि उनकी दीवाली पूरी हो सके। इस देश में दीवाली के बाद दो ऐसे बहाने हैं जिन्होंने ना जाने कितने क़र्ज़दारों को क़र्ज़ चुकाने से बचाया और कितने मालिकों को मज़दूरों की मज़दूरी देने में देरी करवाई है। 

बाज़ार ने दीवाली को अब एक सेल, डिस्काउंट, ऑफ़र, बम्पर प्राइजेस, लॉटरी का ब्रांड बना दिया है। वह दीवाली, जिसे कभी अपनेपन से अपनों के साथ मनाया जाता था, अब ‘ऑनलाइन शॉपिंग फ़ेस्टिवल’ बनकर रह गई है। हर चीज़ की एक क़ीमत है, पर रिश्तों की नहीं। 

अब तो हर घर के बाहर “सजावटी दीये” मिलते हैं, जो प्लास्टिक के होते हैं और अंदर से ख़ाली, जैसे हमारे रिश्ते। प्लास्टिक के दीये भी शायद सोचते होंगे, “क्या हमारा भी एक दिन ऐसा होगा कि हम जलाए जाएँगे?” पर नहीं, उन्हें जलाया नहीं जाता, बस सजाया जाता है, जैसे हमारे कई रिश्ते। 

बाज़ार ने लक्ष्मी जी का रास्ता भटका दिया है, उल्लू को अँधेरे में रखा जा रहा है, रास्ता भटक गया है उल्लू भी . . . दीवाली पर दीयों की जगह एलईडी लाइट्स, मिठाइयों की जगह चॉकलेट्स और केक और लक्ष्मी जी की पूजा की जगह सेल्स और डिस्काउंट्स की पूजा . . . बस हो गयी ‘हैप्पी दिवाली!’

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें