रिलेशनशिप में बोले जाने वाले ये झूठ तोड़ देते हैं दिल

01-01-2023

रिलेशनशिप में बोले जाने वाले ये झूठ तोड़ देते हैं दिल

स्नेहा सिंह (अंक: 220, जनवरी प्रथम, 2023 में प्रकाशित)

कोई आप से पूछे कि रिलेशनशिप में सब से बड़ा झूठ क्या हो सकता है तो हर किसी के पास अनुभव के आधार पर अलग-अलग जवाब होगा। रिलेशनशिप में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम सच जानते हुए भी अनजान बने रहते हैं। क्योंकि हम पार्टनर के बिना लाइफ़ को इमेजिन नहीं कर सकतीं। कुछ समय बाद तो झूठ सहने के लिए मजबूर हो जाती हैं। पर कुछ ऐसे झूठ होते हैं जो कुछ ज़्यादा ही दुख पहुँचाते हैं। 

जानिए यह कारण 

मैं केवल तुम्हीं से प्यार करती हूँ

आप का पार्टनर आप को कितना प्यार करता है, यह जानने की ज़रूरत नहीं रहती। परन्तु जब आप ऐसा कहती हैं और यह ग़लत होता है तो आप के सम्बन्धों में दरार आ सकती है। इस समय ऐसा होता है कि वह आप के साथ रिलेशनशिप में होते हुए अन्य ऑप्शन की तलाश में रहता है। 

तुम मुझसे अधिक अच्छा पार्टनर पा सकते हो

अच्छी भाषा में ब्रेकअप का यह सब से आसान तरीक़ा है। दुनिया में हर व्यक्ति अच्छा पार्टनर चाहता है। ऐसे में अगर पार्टनर इस तरह की बात करे तो समझ जाना चाहिए कि उसकी लाइफ़ में आप के अलावा भी किसी को स्थान मिलने लगा है। 

मैं तुम्हारे लायक़ नहीं

यह बात ख़ुद ही झूठी है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति ख़ुद अपने में परफ़ेक्ट नहीं होता। इसलिए अगर आप को प्रेम करने के बाद भी यह कहना पड़े तो समझ जाइए कि आप की क़द्र नहीं है और रिलेशनशिप से निकलने का यह सब से आसान तरीक़ा है। 

मेरा एक्स व्यक्ति से कोई सम्बन्ध नहीं है

हर व्यक्ति का एक पास्ट होता है। परन्तु आज के कारण वह भूतकाल को याद करता रहे, यह ज़रूरी नहीं है। ऐसे में आप का पार्टनर अपने एक्स के साथ सम्बन्ध रख कर कहता है कि उसका एक्स के साथ कोई सम्बन्ध नहीं है तो इससे ज़्यादा दुखदायी दूसरा और कुछ नहीं हो सकता। 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

काम की बात
स्वास्थ्य
सामाजिक आलेख
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में