त्रिलोक सिंह ठकुरेला को ‘वीरबाला काली बाई स्मृति सम्मान’

26 Jan, 2024
त्रिलोक सिंह ठकुरेला को ‘वीरबाला काली बाई स्मृति सम्मान’

त्रिलोक सिंह ठकुरेला को ‘वीरबाला काली बाई स्मृति सम्मान’

 

साहित्यकार त्रिलोक सिंह ठकुरेला को उनके द्वारा बाल साहित्य के क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय योगदान के लिए नई दिल्ली की ‘द गोल्डन एरा’ संस्था द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर दिनांक 24 जनवरी 2024 को आयोजित भव्य समारोह में ‘वीरबाला काली बाई स्मृति सम्मान’ से सम्मानित किया गया। 

‘द गोल्डन एरा’ के अध्यक्ष संजय पति तिवारी और न्यासी चन्द्रकांत ने त्रिलोक सिंह ठकुरेला का पुष्पगुच्छ देकर एवं शाॅल उढ़ाकर स्वागत करते हुए उन्हें स्मृति चिह्न एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। 

नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेन्टर में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ताओं, अनेक संस्थाओं के अध्यक्षों, खिलाड़ियों, पत्रकार तथा दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के उद्घोषकों सहित देश के गणमान्य व्यक्तिओं सहित बालिकाएँ उपस्थित थी। इस कार्यक्रम में अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्धियों के लिए अनेक व्यक्तियों को सम्मानित करते हुए कई बालिकाओं को सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर बालिकाओं द्वारा त्रिलोक सिंह ठकुरेला के गीत ‘सुनहरा भविष्य हैं हमारी बेटियाँ’ का सस्वर प्रस्तुतीकरण भी किया गया। उल्लेखनीय है कि त्रिलोक सिंह ठकुरेला की कृतियाँ राजस्थान साहित्य अकादमी एवं पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी (राजस्थान) के आर्थिक सहयोग से प्रकाशित की गयी हैं तथा उनकी रचनाएँ महाराष्ट्र राज्य की दसवीं कक्षा की हिन्दी पाठ्यपुस्तक ‘हिन्दी कुमारभारती’ सहित चालीस से अधिक पाठ्यपुस्तकों में सम्मिलित की गयी हैं।