शिप्रस स्कूल में हुआ अभिव्यक्ति का आयोजन: 2023

07 Dec, 2023

शिप्रस स्कूल में हुआ अभिव्यक्ति का आयोजन: 2023

शिप्रस स्कूल में हुआ अभिव्यक्ति का आयोजन: 2023

90 बाल रचनाकारों ने किया सहभाग

अलीगढ़। बाल रचनाकारों की राष्ट्रीय पत्रिका ‘अभिनव बालमन’ द्वारा ‘अभिव्यक्ति’ का आयोजन आगरा रोड स्थित शिप्रस स्कूल में किया गया। 

इस अवसर पर 90 बाल रचनाकारों ने चित्रकला, कविता, कहानी एवं निबंध के माध्यम से अपने विचारों को अभिव्यक्त किया। 

बच्चों को विविध विधाओं में शीर्षक प्रदान किए गए जिनके आधार पर बच्चों ने एक से बढ़कर एक रचनाएँ बनाईं। 

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या लीना शर्मा ने कहा कि बच्चों ने जिस तरह विविध शीर्षकों पर कविता, कहानी, निबंध, चित्रकला के माध्यम से रचनात्मकता को प्रदर्शित किया है वह प्रशंसनीय है। 

प्रबंधक सौरभ राज ने कहा कि विद्यालय में विभिन्न गतिविधियाँ होती हैं। अभिनव बालमन द्वारा ‘अभिव्यक्ति’ के माध्यम से बच्चों ने साहित्यिक गतिविधि से स्वयं को जोड़ा है। यह बच्चों को मानसिक रूप से कल्पनाशील बनाएगा जिससे उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा आएगी। 

अभिनव बालमन की उप संपादक संध्या ने कहा कि सभी बाल रचनाकारों ने बहुत अच्छा प्रयास किया है। अभिनव बालमन का सदैव उद्देश्य रहा है कि अधिक से अधिक बच्चों को स्वरचित रचनाएँ एवं कल्पनाओं से ओतप्रोत चित्र बनाने के लिए प्रेरित किया जाए। बच्चों की अभिव्यक्ति जब पत्रिका में प्रकाशित होगी तो निश्चित ही बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

अभिनव बालमन के संपादक निश्चल ने बाल रचनाकारों को बताया कि वो कैसे अपनी कहानी रच सकते हैं। उन्होंने कहानी के लिए प्रारम्भिक आवश्यकताओं के विषय में बच्चों से बात की। बाल रचनाकारों ने इन बातों का ध्यान रखते हुए स्वरचित कहानियों की रचना की। 

इस अवसर पर शुभ्रा रायजादा, शिवानी शर्मा, उपासना सक्सेना, प्रियंका चौधरी उपस्थित रहीं। 

शिप्रस स्कूल में हुआ अभिव्यक्ति का आयोजन: 2023