ऊँची उड़ान का आमंत्रण देती वन्दना मिश्रा की कविताएँ

15-11-2023

ऊँची उड़ान का आमंत्रण देती वन्दना मिश्रा की कविताएँ

हिमांशी अग्निहोत्री (अंक: 241, नवम्बर द्वितीय, 2023 में प्रकाशित)

समीक्षित पुस्तक: बहुत कुछ शेष है अभी (काव्य संकलन)
कवयित्री: वन्दना मिश्र
प्रकाशक: आई सेक्ट पब्लिकेशन, भोपाल
पृष्ठ संख्या: 200
मूल्य: ₹300

आस्मितावादी विमर्शों के दौर में आज स्त्री-विमर्श का एक ज्वंलत विमर्श है। सत्ता संघर्ष में सायास अधिकार विहीन, स्मृतिविहीन और अभिव्यक्ति विहीन कर दी गई स्त्रियों ने जब मिले हुए सीमित अवसरों के बीच, अपनी निजताओं को पहचानते हुए कुछ लिखना पढ़ना या कहना शुरू किया प्रायः तब से स्त्री-विमर्श की शुरूआत मानी जा सकती है।

स्त्री लेखन की पहचान करते हुए विदुषी रचनाकार डॉ. वन्दना मिश्रा ने दो पद्धतियाँ अपनाई हैं। पहली समग्रतापरक और दूसरी व्यक्तिपरक या विशिष्टतापरक। इस दृष्टि से देखने पर बहुत कुछ शेष है अभी काव्य संग्रह में स्त्री-चेतना की एक मुकम्मल तस्वीर उभरती है। दरअसल डॉ. वन्दना मिश्रा जी के साहित्य में संघर्ष से जुड़ कर ही मुक्ति की चेतना आकार लेती है। वे उस विडंबना को पहचान रही थीं कि राष्ट्रीय मुक्ति में स्त्री-मुक्ति गौण ही है। स्त्री को अपनी लड़ाई स्वयं लड़नी होगी। इसका साक्ष्य उनकी कविता में मिलता है जिसे उद्धृत करने का लोभ संवरण नहीं कर पा रहा हूँ कि:

“बहुत कुछ शेष है अभी
शेष है जीवन
जीवन के दिन घड़ियाँ
धड़कनें
मलबे के बीच
पाषाणों में दब
उम्मीदें शेष हैं”

तो वह अपनी एक दूसरी कविता में आवेश जनित आक्रोश के बीच बड़ी ही शालीनता के साथ एक ताज़ा हवा के झोंके की तरह निराला की सुप्रसिद्ध कविता वह तोड़ती पत्थर को विस्तार देते हुए उसके आकार में स्वंयम को स्थापित करती हैं:

“वह तोड़ती पत्थर
निराला ने देखा था
जिसे इलाहाबाद के पथ पर
मैं आज उसी माँ की बेटी हूँ
उसी पथ पर बैठी हूँ”

लोक के आलोक में ही सृजनात्कमता सही रूप रंग और विस्तार लेती है। वन्दना के मन में लोक जीवन के आदिवासी जो भूख की विभीषका के चलते चैत की फ़सल काटने के लिए घर से चल देते हैं उन्हें अभिव्यक्त करती है यह कविता:

“खाईं गकरियाँ गाए गीत
जे चले चैतुआ मीत।
मुँह अँधियारे बड़े सकारे
चले चैतुआ काँवर धारे।
पकी फसल तो चमकी आँखें
कौवे ने खुजलाईं पाँखें।”

वन्दना मिश्रा की कविताएँ जहाँ संवेदना के उच्चशिखर पर जाकर मन की संवेदना को सपाट शब्दों में व्यक्त करते हुए बालिका की स्थिति को व्यक्त करती हैं:

“सूनी आँखों से तकती
वह अबोध बालिका
मानो! मुझसे कुछ कहती है
मेरी जिजीविषा ही मुझसे
गोबर, पन्नी बिनवाती है।”

अतिरंजनाओं, घृणाओं और आवेशजनित संवेगों के इस दौर में पसीने से भीगी आस, आधी दुनिया की आँख, नैसर्गिक क्रान्ति तथा परिव्राजक चार खंडों में संगृहीत कविताएँ तमाम विडम्बनाओं के बीच सामान्य और शिष्ट भाषा से मार्मिक और सुरुचिपूर्ण संसार को व्यक्त कर ऊहापोह मन को झकझोर देती हैं:

“तीर से ज़्यादा आहत करती है
भूख की पीड़ा
तोड़ देती है
मर्यादाओं के जाल
नैतिक बोध मसल देती है
बच्चों की भूख
ईमानदारी, मेहनत के सारे
अल्फ़ाज़ फीके पड़ जाते हैं
भूख की पीड़ा के आगे
चीत्कार उठता है मन
तन को कचोटती भूख से
तड़पता आदमी
कुछ भी करने आमादा हो जाता है
पर घुटने नहीं टेकता।”

कवि अग्निवेद की प्रसिद्ध कविता “हारेगी नहीं हरिया” की तरह आशा और विश्वास के बीच वन्दना मिश्रा की रचनाऐं आशा के नये आकाश में मुक्त रूप से ऊँची उड़ान भरने का आमंत्रण देती हैं। मन पर छाये अँधियारे को शब्दों की रोशनी से प्रकाशित कर नई ऊर्जा से भर देती हैं:

“आशान्वित देखती है-पूरब की ओर
सूरज आएगा ज़रूर
उसके आँगन
फाड़ देना चाहती है
टाँगन के बादलों को
हाथों के पोरों से
बलात्।” 

— हिमांशी अग्निहोत्री (शोध छात्रा)
ए-305, ओ.सी.आर. बिल्डिंग, विधानसभा मार्ग,
लखनऊ.-226001
मो.: 9415508695

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