यादों की धूप-छाँह

15-08-2021

यादों की धूप-छाँह

अनुजीत 'इकबाल’ (अंक: 187, अगस्त द्वितीय, 2021 में प्रकाशित)

पुस्तक: यादों की धूप-छाँह
लेखक: डॉ. भैरुँलाल गर्ग
प्रकाशन: बोधि प्रकाशन, जयपुर
वर्ष: 2021
ISBN: 978-93-90827-46-6
मूल्य: 299 रु.

“बाल वाटिका” पत्रिका के संस्थापक-संपादक एवं बाल साहित्य भारती सम्मान, शंभूदयाल सक्सेना बाल साहित्य पुरस्कार जैसे दर्जनों सर्वोच्च सम्मानों से सुशोभित डॉ. श्री भैरुँलाल गर्ग की पुस्तक “यादों की धूप-छाँह” बोधि प्रकाशन जयपुर द्वारा इसी वर्ष प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक इस अर्थ से विलक्षण है क्योंकि इसमें डॉक्टर गर्ग द्वारा राजस्थान के लोक-जीवन, मिथक, पुराण, परंपराओं का उचित समावेश किया गया है। उनके लेखन में संघर्ष, संयम, संतोष एवं सफलता का नाद श्रोताओं को चौंकाता है। यह संस्मरण पढ़ने की आवश्यकता पाठकों को इसलिए भी है, ताकि पता चल सके कि विषम परिस्थितियों, धनाभाव और अकाल जैसी आपदाओं में भी कैसे हमारे बड़ों ने जीवन का गौरव प्राप्त किया है। डॉक्टर गर्ग द्वारा अपने संस्मरणों में अनुभूति, स्मृति द्वारा पीड़ा, प्रेम, मान, प्रतिष्ठा, सदाचार जैसे सामाजिक मूल्यों का स्पष्ट विवरण दिया गया है। सृजनात्मकता और गहन अनुभूति का समन्वय अगर देखना हो तो इससे अच्छी पुस्तक कोई नहीं हो सकती। कम शब्दों में प्रवाहपूर्ण और सारगर्भित घटनाएँ इस पुस्तक की विशेषता हैं। डॉक्टर गर्ग ने जीवन की हर घटना को छुआ है और अपने लेखकीय रंगों को सरल भाषा में एकत्रित करके गुच्छपुंज पाठकों के हाथ में थमा दिया है, जैसे पढ़ाई का एक वर्ष व्यर्थ चला जाना लेकिन लेखक को आत्मसंतोष है कि प्रतिकूलताओं के बावजूद जीवन में वह अपेक्षित सफलता प्राप्त कर चुके हैं। ऐसे ही चित्तौड़गढ़ दुर्ग भ्रमण, लाठी बाबा महाराज का संस्मरण, नवीं कक्षा में दाख़िले के लिए माँ के द्वारा करधनी को गिरवी रखने की घटना, दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद राजस्थान में पड़ा भयंकर अकाल, 1971 में पिता की आकस्मिक मृत्यु और परिवार संचालन की ज़िम्मेवारी, प्रथम श्रेणी में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करना, डॉ रामधारी सिंह दिनकर जी से मुलाक़ात, बाल विवाह का विवरण, माँ का दुखद निधन एवं अपनी प्रिय जीवनसंगिनी के साथ जीवन यात्रा का अनुभव सरल और भावपूर्ण शब्दों में किया है। 

संस्मरण हर सदी में लिखे जाते रहे हैं लेकिन कुछ पुस्तकें ऐसी होती हैं जिनकी अहमियत सदैव बनी रहती है। यह पुस्तक पाठकों को समृद्ध बना सकती है और जीवन के प्रति दृष्टिकोण को नया आकाश दे सकती है क्योंकि यह अपने आप में पूर्णता लिए हुए है।

मुद्रण से लेकर कलात्मक साज सज्जा उत्कृष्ट है। यह पुस्तक पढ़ने योग्य एवं सहेजने योग्य है। डॉक्टर गर्ग की ये धरोहर जिसके भी हाथ जाएगी उसे अवश्य प्रभावित करेगी।
 

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता
सामाजिक आलेख
पुस्तक समीक्षा
लघुकथा
दोहे
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में