स्वच्छता अभियान शुरू!

15-10-2019

स्वच्छता अभियान शुरू!

राजेंद्र कुमार शास्त्री 'गुरु’

नगरपालिकाध्यक्ष ने ’स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत शहर को गन्दगीमुक्त करने का संकल्प ले लिया था। ’स्वच्छ भारत अभियान’ का शहर में शुभारम्भ करने के लिए नगरपालिकाध्यक्ष ने एक मंत्रीजी को भाषण देने के लिए आग्रह किया। पहले तो मंत्रीजी ने चुनावी रैली का बहाना बनाकर प्रस्ताव को टालना चाहा किन्तु कलेक्टर साहब के द्वारा लिखे गए विशिष्ट आग्रह पत्र के कारण उनको मानना पड़ा। मंत्रीजी भाषण देने दोपहर तीन बजे के बाद आये। आते ही मंत्री जी ने सभी से मेल-मिलाप किया और भाषण देना शुरू किया।

उन्होंने कहा, "बहनों व भाईयो, अगर हमें हमारे शहर को साफ सुथरा व गन्दगीमुक्त बनाना है तो हम सभी को ’स्वच्छ भारत अभियान’ में बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा। हमें सड़क पर कचरा फेंकने से बचना होगा। हमें हमारी गन्दी आदतों को त्यागना होगा तथा कचरे को सुव्यवस्थित रूप से कचरा पात्र में डालना होगा ताकि नगरपालिका के सफाई कर्मियों को सफाई करने के दौरान परेशानियों का सामना न करना पड़े।"

इस तरह से मंत्रीजी ने अपना भाषण लगभग एक घंटे जारी रखा और शहरवासियों का दिल जीत लिया। नगरपालिकाध्यक्ष ने भी मंत्रीजी की मुक्त कंठ से तारीफ़ की तथा ’स्वच्छ भारत अभियान’ में सहयोग देने के लिए मंत्रीजी का धन्यवाद किया। समारोह के समाप्त होने के बाद नगरपालिकाध्यक्ष व सफाई कर्मियों ने मिठाई व केलों का वितरण किया। मंत्रीजी को भी नगरपालिकाध्यक्ष ने उपहार स्वरूप एक मिठाई का डिब्बा व कुछ केले दिए।

गाड़ी में बैठने के बाद मंत्रीजी ने केला खाया व छिलके को खिड़की से बाहर फेंकते हुए ड्राईवर से पूछा, "रामसिंह, तुम्हे क्या लगता है, अबकी बार हमारी सरकार बनेगी?"

ड्राईवर ने खिड़की खोली और अपने मुँह से पान के पीक को सड़क पर थूकते हुए अपनी मूंडी हिला दी और इसी के साथ शहर में स्वच्छता अभियान शुरू हो गया था!

0 टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें