दुनियावाले क्या कहेंगे

15-08-2021

दुनियावाले क्या कहेंगे

मधु शर्मा (अंक: 187, अगस्त द्वितीय, 2021 में प्रकाशित)

एक समझदार पति व पत्नी का दृष्टिकोण:

आज से 50 साल पहले: "क्या हुआ अगर हमारी बेटी की लव-मैरिज हो रही है, लेकिन अपनी जाति के ही लड़के से। किसी दूसरी जाति के लड़के से तो नहीं हो रही न! और दुनियावालों की चिंता न करें, वो तो कुछ दिन बातें बनाएँगे, फिर किसी और को पकड़ लेंगे।"

आज से 25 साल पहले: "क्या हुआ अगर दूसरी जाति के लड़के से वह शादी कर रही है, किसी गोरे या काले से तो नहीं कर रही न! दुनियावालों की चिंता न करें, वो तो कुछ दिन बातें बनाएँगे, फिर किसी और को पकड़ लेंगे।"

आज से 10 साल पहले: "चलो, गोरे/काले से सही, किसी ग़ैर मुल्क वाले से तो नहीं कर रही न! दुनियावालों की चिंता न करें, वो तो कुछ दिन बातें बनाएँगे, फिर किसी और को पकड़ लेंगे।"

आज: "चलो, किसी ग़ैर मुल्क वाले से सही, लैस्बीयन से तो नहीं कर रही न! दुनियावाले . . . कौन-से दुनिया वाले? हम जैसे लोगों से ही तो दुनिया बनी है न!"

आज से 10 साल बाद: "लैस्बीयन से ही सही, कम से कम अपनी जाति के लड़के से तो नहीं कर रही न . . . चलो अच्छा हुआ, ससुराल वालों की सारी उम्र की किचकिच वग़ैरह से बच गयी।"

2 टिप्पणियाँ

  • 19 Aug, 2021 05:31 PM

    बिल्कुल सही। 'यह हास्य-व्यंग्य पढ़कर 'बाप रे' उक्ति कुछ समय पश्चात 'सब चलता है' में बदलने जा रही है। यहाँ पश्चिम देशों में तो यह परिवर्तन आ ही चुका है। 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' फ़िल्म देखकर यही लगा कि भारतवासी भी पाश्चात्य प्रभाव से बच नहीं पाये।

  • बाप रे विचित्र कल्पना शक्ति और अनुभव

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता
सजल
हास्य-व्यंग्य कविता
लघुकथा
नज़्म
कहानी
किशोर साहित्य कविता
चिन्तन
सांस्कृतिक कथा
कविता - क्षणिका
पत्र
किशोर साहित्य कहानी
सम्पादकीय प्रतिक्रिया
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
विडियो
ऑडियो

विशेषांक में