अन्तरजाल पर साहित्य प्रेमियों की विश्राम स्थली
ISSN 2292-9754

मुख पृष्ठ
07.15.2014


मारीशस में सम्मान हुआ श्री गोवर्धन यादव का
विशेष संवाददाता

अभ्युदय बहुउद्देशीय संस्था, वर्धा के कुशल नेतृत्व में मारीशस की यात्रा (23 मई-29 मई-2014) सानन्द संपन्न हुई। इस यात्रा के दौरान मारीशस के राष्ट्रपति महामहिम श्री कैलाश प्रयाग जी से शिष्टमंडल के सभी सदस्यों ने राष्ट्रपति भवन जाकर सौजन्य भेंट की। उन्होंने (हिन्दी)-भोजपुरी में संबोधित करते हुये सभी सदस्यों को मारीशस आने पर धन्यवाद दिया और हिन्दी के उन्नयन और प्रचार-प्रसार के लिए निरंतर कार्य करते रहने की अपील की।

दिनांक 24 मई 2014 को प्रथम सत्र शुभारंभ हुआ, जिसका केन्द्रीय विषय "विश्वमंच पर हिन्दी" था कि अध्यक्षता करते हुए श्री गोवर्धन यादव ने अपना आलेख "हिन्दी देश से परदेश तक" का वाचन किया तथा इसी रात में आयोजित कवि सम्मेलन की अध्यक्षता की।

मध्यप्रदेश राष्ट्रभाषा प्रचार समिति छिन्दवाड़ा के संयोजक श्री गोवर्धन यादव एवं सचिव श्री नर्मदाप्रसाद कोरी को मारीशस के कला एवं संस्कृति मंत्री श्री मुखेश्वर चुनीजी के द्वारा सम्मानित किया गया। महात्मा गांधी संस्थान की वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. श्रीमती अलका धनपत ने संस्था संयोजक श्री गोवर्धन यादव का मारीशस रेडियो के लिए साक्षात्कार लिया, जिसका प्रसारण मारीशस समय के अनुसार दिनांक 07-जून-2014 को सुबह 0745 पर हुआ।

इस यात्रा में गुजरात, महाराष्ट्र, असम, कर्नाटक, तामिलनाडु, मध्यप्रदेश, तथा गोवा सहित हिन्दी के अधिकारिक विद्वान, लेखक, भाषाविद, शोधार्थी, संपादक, पत्रकार बडी संख्या में शामिल हुए। महिन्द्रा ग्रुप मुंबई के श्री स्वपनिल वाल्केजी तथा सुश्री नीतूसिंह ने इस यात्रा का सफल संचालन किया।


अपनी प्रतिक्रिया लेखक को भेजें