अन्तरजाल पर साहित्य प्रेमियों की विश्राम स्थली
ISSN 2292-9754

मुख पृष्ठ
10.13.2017


राम कुमार चतुर्वेदी जी पर केंद्रित
ट्रू मीडिया के सितम्बर 2017 माह के अंक का विमोचन
संजय कुमार गिरि

नई दिल्ली, युवा उत्कर्ष साहित्य मंच के तत्वावधान में हिंदी के प्रखर व्यंग्यकार डॉ. रामकुमार चतुर्वेदी के व्यक्तित्व-कृतित्व पर केन्द्रित ट्रू मीडिया विशेषांक सितम्बर 17 का लोकार्पण कल शाम रेलवे ऑफिसर्स क्लब, नई दिल्ली में किया गया। इस सुन्दर साहित्यिक आयोजन में मुख्य अतिथि लखनऊ से आये मुक्तक-लोक के संस्थापक एवं युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच के संरक्षक प्रो. विश्वम्भर शुक्ल रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिवनी मध्य प्रदेश से आये व्यंग्यकार डॉ. रामकुमार चतुर्वेदी जी एवं विशिष्ठ अतिथि ट्रू मीडिया पत्रिका के संपादक ओम प्रकाश प्रजापति ने की! इसके साथ-साथ युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच (न्यास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामकिशोर उपाध्याय ने मंच की शोभा बढ़ाई।

\सभी अतिथियों द्वारा माँ शारदे के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्व्व्लित कर, कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया, सरस्वती वंदना सरस्वती पुत्री मंजू वशिष्ठ के मधुर कंठ द्वारा की गई।

इस अवसर पर मुक्तक विधा पर एक कार्यशाला का आयोजन प्रो. विश्वम्भर शुक्ल के सानिध्य में किया गया। प्रारम्भ में मंच के अध्यक्ष रामकिशोर उपाध्याय एवम सुरेश पाल वर्मा ने मुक्तक पर अपने व्याख्यान दिए इसके उपरांत प्रो विश्वम्भर शुक्ल ने इसे सम्पूर्णता प्रदान की।

इस विशेष आयोजन में डॉ. राम कुमार चतुर्वेदी जी को ट्रू मीडिया साहित्य रत्न, भोजपुरी कवियत्री डॉ. सविता सौरभ एवम गीतकार गोप कुमार मिश्र को ट्रू मीडिया गौरव सम्मान से सम्मानित भी किया गया। डॉ. राम कुमार चतुर्वेदी जी पर केंद्रित ट्रू मीडिया के सितम्बर 2017 माह के अंक का विमोचन इस आयोजन का मुख्य आकर्षण रहा।

सभी अतिथियों का स्वागत और सम्मान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामकिशोर उपाध्याय, उपाध्यक्ष त्रिभुवन कौल, कोषाध्यक्ष सुरेशपाल वर्मा जसाला, महासचिव ओमप्रकाश शुक्ल मीडिया प्रभारी संजय गिरि, एवम दिल्ली के प्रभारी अकेला इलाहाबादी ने किया।

मुक्तक कार्यशाला के बाद देश के विभिन्न राज्यों से आये लगभग 40 कवियों-कवयित्रियों ने काव्यपाठ किया। अंत में मंच के महासचिव ओम प्रकाश शुक्ल ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों एवं कवियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा - आज से तीन वर्ष पूर्व आज ही के दिन "शहीदे आजम भगत सिंह के जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर एक आयोजन से युवा उत्कर्ष साहित्यिक मंच का प्रारम्भ हुआ। यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर के कवि विनय शुक्ल विनम्र के सम्मान में वरिष्ठ साहित्यकार श्री रामकिशोर उपाध्याय जी की अध्यक्षता में, श्री रमेश सिद्धार्थ जी एवम श्री सुरेशपाल वर्मा जसाला जी के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ था। तीन वर्ष पहले इस तरह अस्तित्व में आया यह मंच आज किसी परिचय का मोहताज नहीं। राष्ट्रीय एवम् अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान बना चुका यह मंच 27 सितम्बर 2017 को अपने तीन वर्ष पूर्ण कर रहा है। डॉ. राम कुमार चतुर्वेदी जी पर केंद्रित ट्रू मीडिया के सितम्बर 2017 माह के अंक का विमोचन इस आयोजन का मुख्य आकर्षण रहा। कवि विनय शुक्ल विनम्र जी ने इस विशेष आयोजन का शानदार संचालन किया और कार्यक्रम को प्रारम्भ से अंत तक बाँधे रखा।


अपनी प्रतिक्रिया लेखक को भेजें